काशीपुर: मई में एसी की बिक्री ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, स्टॉक तक हुआ खत्म

काशीपुर: मई में एसी की बिक्री ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, स्टॉक तक हुआ खत्म

मौहम्मद अर्शी, काशीपुर, अमृत विचार। मई माह में नौतपा की गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए थे। इससे निजात पाने के लिए लोगों ने एसी की जमकर खरीदारी की। बढ़ते पारे के बीच एयर कंडीशनर (एसी) ने मई में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इससे बाजार में स्टॉक तक खत्म हो गया। पिछले साल की मुकाबले इस साल काशीपुर में करीब 10 करोड़ रुपये से अधिक के एसी बिके।

मई माह में गर्मी पिछले कई साल के रिकॉर्ड तोड़े। आने वाले दिनो में भी गर्मी लोगों को परेशान करती दिख रही है। मौसम विभाग की मानें तो जून में भी अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है। इससे जून में भी एसी की मांग मजबूत बने रहने की संभावना है। गर्मी से हर कोई बेहाल है।

इस वजह से इलेक्ट्रॉनिक का बाजार गुलजार हो उठा है। बढ़ते तापमान में एयर कंडीशनर (एसी) और कूलर की डिमांड बढ़ गई। इसके चलते अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक की दुकानों पर एसी और कूलर का स्टॉक नहीं बचा है। आलम यह है कि एक दिन में 20 से अधिक एसी बिक रहे हैं। मगर कारोबारियों के पास स्टॉक नहीं है। शहर में करीब छोटी बड़ी 30 से अधिक इलेक्ट्रॉनिक की दुकानें हैं। गर्मी से निजात दिलाने वाले एसी की मांग 10 गुना तक बढ़ गई है। 

दुकान पर खत्म हुआ स्टॉक, तो ऑनलाइन खरीद बढ़ी
गर्मी से निजात पाने वाले संसाधन एसी और कूलर की डिमांड अधिक होने के कारण बाजार में दुकान पर स्टॉक तक नहीं बचा है। ऐसे में कई ग्राहक एडवांस जमा कर एसी कूलर बुक करा रहे हैं। जिसमें उन्हें एक हफ्ते तक इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं कई ग्राहक जल्दी के चक्कर में ऑनलाइन शॉपिंग पर टूट पड़े हैं। जहां तमाम कंपनियों की बेवसाइट पर कूलर एसी को सर्च कर खरीदारी कर रहे हैं। 


मई में 44 डिग्री पारा पहुंचने पर एसी की डिमांड बढ़ गई है। निर्माता कंपनियों के पास भी स्टॉक नहीं बचा है। पिछले साल उनकी फर्म ने 300 एसी मई माह में बेचे थे। इस बार 900 के करीब एसी मई माह में बेच चुके हैं और डिमांड अभी भी बनी हुई है। जोकि 110 गुना अधिक है।
-वासु ढींगरा, गुरु मां इंटरप्राइजेज  

मई में भीषण गर्मी के कारण पिछले साल की तुलना में इस बार दोगुना से अधिक एसी बिके हैं। वही स्टॉक उपलब्ध नहीं होने पर लोगों को वेटिंग भी करनी पड़ रही है। - विजय कुमार, वैल्यू प्लस

मई में ही एसी का स्टॉक खत्म हो चुका है। निर्माता कंपनियों भी स्टॉक उपलब्ध नहीं करा पा रही है।

- बिट्टन, स्टोर मैनेजर, अतुल इलेक्ट्रॉनिक्स