सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए सुनहरा मौका, IBPS ने निकाली रीजनल रूरल बैंक के लिए 9995 पदों पर भर्ती...ऐसे करें आवेदन

सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए सुनहरा मौका, IBPS ने निकाली रीजनल रूरल बैंक के लिए 9995 पदों पर भर्ती...ऐसे करें आवेदन

IBPS RRB Recruitment 2024: अगर आप भी सरकारी नौकरी पाने की चाह रखते हैं तो ये सुनहरा मौका आपके लिए है। इंस्टिट्यूट ऑफ बैकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने रीजनल रूरल बैंक (RRB) में 9995 पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती में रीजनल रूरल बैंक (RRB) ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) और स्टाफ ऑफिसर  (स्केल- I, II, III) के पदों पर भर्ती की जाने वाली है। इच्छूक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इन पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया 07 जून 2024 से शुरू हो चुकी है। जिसकी अंतिम तिथि 27 जून 2024 है। इस लिए आज ही अपना रजिस्ट्रेशन करना न भूले।

पद और रिक्तियां 
IBPS की इस वैकेंसी में ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) की कुल  5,585 पदों पर भर्ती की जानी है साथ ही कुल 9,995 रिक्तियों को भरा जाना है।

आवेदन करने के लिए शुल्क
नोटिस के अनुसार जनरल कैटेगरी के उम्मीदवरों को IBPS RRB ऑफिसर्स और IBPS RRB ऑफिस असिस्टेंट परीक्षा के लिए अलग- अलग आवेदन शुल्क में कुल 850 रुपए भुगतान के रूप में करना होगा। अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 175 रुपये है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने और आवेदन पत्र प्रिंट करने की अंतिम तारीख क्रमशः 27 जून और 12 जुलाई है।

आयु सीमा
आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा के लिए आयु सीमा की बात करें तो पद के अनुसार ही आयु सीमा निधारित की गई है। अधिकारी स्केल-  I के लिए, उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होना चाहिए, अधिकारी स्केल II के लिए, आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष वहीं अधिकारी स्केल- III के लिए, उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ऐसे ही कार्यालय सहायक (बहुउद्देशीय) पद के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

परीक्षा से जूड़ी जानकारी
आधिकारिक के दिए गए नोटिस के मुताबिक, IBPS 22 जुलाई से 27 जुलाई तक प्री-एग्जाम ट्रेनिंग (PET) आयोजित करेगा। इसलिए इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए IBPS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाके पूरी जान कारी प्राप्त कर सकते हैं।

IBPS RRB के आवेदन ऐसे करें
आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं।
फिर होम पेज पर उपलब्ध IBPS RRB भर्ती 2024 लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद खुद को रजिस्टर करें और लॉगिन कर अपनी डिटेलस डालें।
फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
अंत में आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिट निकाल लें और अपने पास रख लें।

ये भी पढ़ें- उदयपुर में अग्निवीर भर्ती रैली का एक से 10 जुलाई तक होगा आयोजन