जल्द लॉन्च होगा 5G नेटवर्क, क्या नए सिम और फोन की पड़ेगी जरूरत?, जानें सब कुछ

जल्द लॉन्च होगा 5G नेटवर्क, क्या नए सिम और फोन की पड़ेगी जरूरत?, जानें सब कुछ

नई दिल्ली। भारत में जल्द 5G नेटवर्क उबलब्ध होंगे। भारत सरकार की तरफ से 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि कि अगले 2 से 3 माह में 5G सर्विस को लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में 5G सर्विस को लेकर कुछ सवाल अक्सर पूछे …

नई दिल्ली। भारत में जल्द 5G नेटवर्क उबलब्ध होंगे। भारत सरकार की तरफ से 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि कि अगले 2 से 3 माह में 5G सर्विस को लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में 5G सर्विस को लेकर कुछ सवाल अक्सर पूछे जाते हैं कि क्या 5G सर्विस के लिए नए सिम और नए स्मार्टफोन की जरूरत होगी। आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब…

5G सर्विस को एक्सेस करने के लिए 5G स्मार्टफोन खरीदना होगा। 4G स्मार्टफोन में 5G सर्विस के इस्तेमाल से 4G, 3G और 2G नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है। लेकिन 5G नेटवर्क नहीं उपलब्ध होंगे। दरअसल 5G नेटवर्क एक्सेस करने के लिए फोन में न्यू रेडियो (NR) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि LTE टेक्नोलॉजी से अलग होगी, जिसे 4G स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही 5G मोबाइल फोन में 5G के साथ ही 4G, 3G और 2G नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा सकेगा। जबकि 4G फोन से 5G नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। 4G फोन में 4G, 3G और 2G नेटवर्क उपलब्ध होंगे।

5G नेटवर्क को एक्सेस करने के लिए नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं होगी। 5G स्मार्टफोन में 4G से 5G नेटवर्क को एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि हर टेक्नोलॉजी सिक्योरिटी अपडेट के साथ आती है। ऐसे में हो सकता है कि नया सिम ज्यादा सिक्योरिटी से लैस हो। इसलिए कई एक्सपर्ट नया 5G सिम लेने की सलाह दे सकते हैं।

जानें कब तक होगी 5G नेटवर्क की लॉन्चिंग
भारत में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी प्रक्रिया जारी है। ऐसे में रिलायंस जियो की तरफ से सबसे पहले देश के 13 शहरों में 5G नेटवर्क को उपलब्ध कराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- ये खबर नहीं पढ़ी तो चलना पड़ सकता है पैदल, 3 महीने में चेंज हो जाएगी टायर की डिजाइन