आधार केंद्र खोलकर होगी अच्छी कमाई! यहां मिलेगी आपको A टू Z जानकारी...

आधार केंद्र खोलकर होगी अच्छी कमाई! यहां मिलेगी आपको A टू Z जानकारी...

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आधार कार्ड आज के युग में कितना महत्वपूर्ण है। ऐसे में अगर आपने इंटरनेट की दुकान खोली है या साइबर कैफे के मालिक हैं तो आपने सोचा होगा कि हमें आधार केंद्र कैसे मिल सकता है। जहां लोग आधार कार्ड बनाते हैं और आधार कार्ड में सुधार करते हैं तो आज के लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप आधार केंद्र कैसे खोल सकते हैं।

कुछ सवाल हैं जो आपके मन में आते होंगे जैसे- मैं काम कैसे शुरू कर सकता हूँ? इसके लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है? आधार केंद्र कौन ले सकता है? 
तो हम आपको कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब देंगे जिसकी मदद से आप अपना आधार केंद्र खोल सकते हैं और अच्छ खासे रुपए कमा  सकते हैं।

आधार कार्ड केंद्र क्या है?
आधार से जुड़े सभी काम आधार केंद्र या आधार केंद्र पर होते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यदि आप आधार कार्ड को नया बनाना चाहते हैं, आधार कार्ड में नाम सुधार, फोटो सुधार, जन्म तिथि सुधार, मोबाइल और ईमेल, पता आदि या किसी भी प्रकार का सुधार करना चाहते हैं, तो ये काम आपको आधार केंद्र में ही कराने होते हैं।

आधार केंद्र कैसे खोले
आधार केंद्र लेने से पहले यह जान लें कि इन दिनों दो तरह के आधार केंद्र चल रहे हैं। बायोमेट्रिक आधार केंद्र और जनसांख्यिकी आधार केंद्र।

बायोमेट्रिक आधार केंद्र क्या है और इसे कैसे प्राप्त करें? 
अगर हम बायोमेट्रिक आधार केंद्र की बात करें तो आप सभी जानते हैं कि उदाहरण के लिए यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं, तो आपके ब्लॉक में आधार केंद्र बना होगा या यदि आप शहरी क्षेत्र से आते हैं तो आपके पास कोई न तो किसी बैंक में आधार केंद्र बनाया गया होगा। जिसे बायोमेट्रिक आधार केंद्र कहा जाता है।

इस आधार केंद्र पर नए आधार कार्ड बनवाने से लेकर आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का सुधार या आधार से संबंधित सभी काम इस केंद्र पर किए जाते हैं। लेकिन वही हम जनसांख्यिकी आधार केंद्र के बारे में बात करते हैं कि केवल सुधार करने का मौका है, जो केवल आप ही जनसांख्यिकी सुधार कर सकते हैं, जो आगे बताया जाएगा।

अब बात करते हैं कि अगर आप बायोमेट्रिक आधार केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा? सबसे पहले आपको बता दें कि बायोमेट्रिक आधार केंद्र सभी लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है क्योंकि सरकार ने ही इसे प्रतिबंधित कर दिया है। आप सभी जानते हैं कि पहले सरकार के पास कुछ साइबर कैफे और इंटरनेट की दुकानें हैं जिन्हें आधार केंद्र खोलने की अनुमति दी गई थी, लेकिन उन लोगों ने बहुत सारी गलतियां की हैं जैसे बिना सही दस्तावेज लिए आधार कार्ड बनाना या किसी तरह की धोखाधड़ी करना।

इसे देखते हुए सरकार ने अब इस पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। अब आपको बैंक जाकर बायोमेट्रिक आधार केंद्र बनवाने के लिए बैंक से बात करनी होगी। यदि बैंक चाहे और वह बैंक के पास उपलब्ध हो तो आधार केंद्र आपको प्रदान कर सकता है, अन्यथा वह आपको मना भी कर सकता है। लेकिन अगर आप जनसांख्यिकी आधार केंद्र खोलना चाहते हैं, तो आप इसे घर बैठे ऑनलाइन खोल सकते हैं?

डेमोग्राफी आधार केंद्र क्या है? और कैसे मिलता है?
जनसांख्यिकी आधार केंद्र का मतलब है कि केवल आप ही आधार कार्ड में सुधार कर सकते हैं जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि। जनसांख्यिकी आधार केंद्र खोलने के लिए, आपके पास एक सीएससी केंद्र होना चाहिए और उस सीएससी से केंद्र में आपके पास किसी भी बैंक की एक छोटी शाखा यानि बीसी एजेंट जहाज होना चाहिए, तो आप घर बैठे जनसांख्यिकी आधार केंद्र के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

डेमोग्राफी आधार केंद्र खोलने के लिए योग्यता।
-आवेदक को मैट्रिक / इंटर . पास होना चाहिए।
-आवेदक के पास सीएससी सेंटर होना चाहिए।
-आवेदक के पास मिनी ब्रांच यानि सीएससी सेंटर से लिया गया बीसी कोड होना चाहिए ।
-जनसांख्यिकी आधार केंद्र खोलने के लिए आवेदक का स्थान अच्छा होना चाहिए।
-आवेदक को कंप्यूटर संचालन का ज्ञान होना चाहिए।
-आवेदक के पास आधार पर्यवेक्षक प्रमाणपत्र होना चाहिए।
-आवेदक की आयु 18+ . होनी चाहिए।

डेमोग्राफी आधार केंद्र खोलने हेतु उपकरण 
-लैपटॉप / डेस्कटॉप।
-प्रिंटर।
-स्कैनर।
-वेब कैमरा।
-आधार कार्ड नामांकन/सुधार मशीन (फिंगरप्रिंट स्कैनर, आईरिस स्कैनर, जीपीएस ट्रैकर, लाइट्स इत्यादि)
-आवश्यक अनुमतियाँ जैसे बैंक / आधार कार्ड केंद्र में काम करना

डेमोग्राफी आधार केंद्र खोलने हेतु जरुरी कागजात
-आवेदक का मैट्रिक/इंटर पास प्रमाण पत्र
-NSEIT प्रमाणपत्र (आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर सर्टिफिकेट)
-बीसी एजेंट कोड (BC Agent Code)
-CSC (Common Service Centre)
-आवेदक का ई-आधार कार्ड
-आवेदक का पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्र
-बैंक पासबुक
-कोई और अनुरोधित दस्तावेज उपलब्ध कराने पड़ सकते हैं?

डेमोग्राफी आधार केंद्र खोलने हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे 
डेमोग्राफी आधार केंद्र खोलने हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के सबसे पहले आपको Demographic Update through Update Client Lite (UCL) के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक निचे दिया गया है।

वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें...

अब अपने csc के साथ लॉग इन करें और सभी अनुरोधित जानकारी जैसे वीएलई नाम, वीएलई सीएससी आईडी, वीएलई बैंक BC CODE etc. इत्यादि प्राप्त करें। आपको जानकारी भरकर पंजीकरण करना होगा। अब आपके द्वारा दी गई सभी जानकारियों का सत्यापन सीएससी के जिला/राज्य प्रबंधक द्वारा किया जाएगा। और सभी जानकारी सही पाए जाने के बाद, आपको जनसांख्यिकी आधार केंद्र चलाने की स्वीकृति मिल जाएगी।

अगर हम कमाई की बात करें तो आप 30000 से लेकर 40000 रुपए तक आप कमा सकते हैं।

ताजा समाचार

एयर इंडिया एक्सप्रेस के चालक दल के सदस्यों ने हड़ताल ली वापस 
कन्नौज: जूते-चप्पल की पोटली सिर पर रख पूर्व मंत्री सुधाकर ने दिलाई शपथ, बोले- आप लोगों के चरणों की धूल सिर पर रख दिलाऊंगा न्याय
बरेली: जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में बेड पड़े कम, बेंच पर लिटाकर कर रहे इलाज
लखीमपुर-खीरी: मुख्यमंत्री का फोटो लगा खोली कंपनी, नौकरी के नाम पर 12 लाख लेकर फरार
बरेली: पैथोलॉजी लैब में एनालाइजर मशीन का उद्घाटन, बुजुर्गों को शॉल ओढ़ाकर किया गया सम्मानित 
हल्द्वानी: वृद्धा के पैरों पर चढ़ाई तहसीलदार के शराबी चालक ने बोलेरो, पुलिस के सामने टल्ली चालक फरार