कच्छ में स्मृति वन स्मारक देखने पहुंचे दो लाख 80 हजार लोग 

कच्छ में स्मृति वन स्मारक देखने पहुंचे दो लाख 80 हजार लोग 

गांधीनगर। गुजरात में भूकंप का शिकार बने लोगों की याद में कच्छ में स्मृति वन का निर्माण किया गया है। चार महीनों में दो लाख 80 हजार लोग इस स्मारक को देख चुके हैं तथा इसी दौरान संग्रहालय को देखने के लिए एक लाख 10 हजार से अधिक लोग पहुंचे हैं।

सरकारी सूत्रों के अनुसार 26 जनवरी 2001 को आए विनाशक भूकंप ने कच्छ को पूरी तरह से तबाह कर दिया था। उस भूकंप का शिकार बने लोगों की याद में इस स्मृति वन का निर्माण किया गया है। बीस जनवरी तक केवल चार महीनों की अवधि में ही दो लाख 80 हजार लोग इस स्मारक को देख चुके हैं, जबकि इसी दौरान संग्रहालय को देखने के लिए एक लाख 10 हजार से अधिक लोग पहुंचे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 अगस्त 2022 को कच्छ के भुज शहर में स्मृति वन का लोकार्पण किया था। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में राज्य में विकासोन्मुखी विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य जारी है। इससे समाज के निचले पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति तक खुशहाली पहुंची है।

फिटनेस, योग क्लास, ओपन माइक और संगीत के कार्यक्रम भुज और राज्य के नागरिकों को एक साथ लाने के उद्देश्य से यहां योग क्लास और वर्कशॉप, ओपन माइक, स्केटिंग के कार्यक्रम, जुम्बा गेट टुगेदर, मतदान जागरुकता कार्यक्रम, संगीत के कार्यक्रम और 21,000 से अधिक दीयों से भूकंप में दिवंगतों की शांति के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

इसके चलते स्मृति वन एक सांस्कृतिक केंद्र भी बना है, जहां भुज सहित आसपास के क्षेत्रों से लोग आ रहे हैं। जानी-मानी हस्तियां यह संग्रहालय देख अभिभूत हुईं अपने-अपने क्षेत्र के कई दिग्गजों ने भुजिया डूंगर (पहाड़ी) पर बने इस संग्रहालय की प्रशंसा की है। इसमें प्रसिद्ध राजनेता, सशस्त्र बलों के अधिकारी, सफल सीईओ, क्रिकेटर, अभिनेता, पूर्व मुख्यमंत्री, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर और अन्य महानुभाव शामिल हैं। 

ये भी पढ़ें : इस साल एयरो इंडिया सबसे बड़ा एयरशो होगा : बोम्मई