बरेली: विद्यार्थी तनाव को खुद पर हावी न होने दें, मन लगाकर करें तैयारी

बरेली: विद्यार्थी तनाव को खुद पर हावी न होने दें, मन लगाकर करें तैयारी

बरेली, अमृत विचार। विद्या भवन पब्लिक स्कूल में शनिवार को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीबीएसई व यूपी बोर्ड के विभिन्न स्कूलों के विषय विशेषज्ञों ने परीक्षार्थियों को परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने व अधिक अंक अर्जित करने के महत्वपूर्ण टिप्स दिए। साथ ही छात्रों को परीक्षा की तैयारी के दौरान आ रही दिक्कतों के बारे में भी जाना। विशेषज्ञों ने कहा कि विद्यार्थी तनाव न लें, समय प्रबंधन पर ध्यान देते हुए मन लगाकर परीक्षा की तैयारी करें।

ये भी पढ़ें- बरेली: इस्लाम पर निशाना साध रहे हैं बाबा रामदेव: मौलाना शहाबुद्दीन रजवी

डीआईओएस सोमारू प्रधान, प्रधानाचार्य डा. योहान, डॉ. संयोगिता चौधरी व विभिन्न स्कूलों से आए विषय विशेषज्ञों ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। जीजीआईसी की भौतिक विज्ञान की प्रवक्ता रजनी सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को लेकर दबाव होना स्वाभाविक है, लेकिन दबाव को लेकर छात्रों को तनाव या चिंता नहीं होनी चाहिए। इससे बचने के लिए छात्रों को नियमित रूप से पढ़ाई करना चाहिए और सोशल मीडिया से भी कुछ दिनों के लिए दूरी बना लेनी चाहिए। डा. योगिता सक्सेना ने बताया कि छात्र किसी भी प्रकार की नकारात्मक सोच को खुद पर हावी न होने दें।

छात्रों पर अभिभावक न बनाएं दबाव
परिवार के लोग भी परीक्षा में टॉप करने के लिए कहते हैं, इस बात से भी तनाव रहता है । छात्रों के इस सवाल का जवाब दे रहे विद्याभवन स्कूल के शिक्षक डा. अनुज शर्मा ने बताया कि सभी छात्र परीक्षा में अपना शत प्रतिशत देने का प्रयास करते हैं। अभिभावकों को छात्रों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन को लेकर बिल्कुल भी दबाव नहीं बनाना चाहिए। शिक्षिका दीप्ती अस्थाना ने कहा कि छात्र बेहतर तैयारी के लिए समय प्रबंधन जरूर करें।

सूत्रों को याद करने की बजाय लिखकर समझें
फिजिक्स, केमिस्ट्री , गणित आदि विषयों में सूत्रों पर आधारित विस्तृत प्रश्नों के सर्वाधिक अंक होते हैं। वेदी इंटरनेशनल स्कूल की अनिता सिंह ने बताया कि सूत्रों को याद करने के बजाय छात्रों को अधिक से अधिक इन्हें लिख कर समझने का प्रयास करना चाहिए। शिक्षिका निकिता ने छात्र-छात्राओं को नियमित दिनचर्या बनाए रखने को प्रेरित किया। जयनारायण स्कूल के शिक्षक रवि शरण चौहान ने कहा कि परीक्षा के दिनों में स्थिर मन से पढ़ाई करनी चाहिए। बल्कि यह समस्या रटने के कारण होती है, लिहाजा छात्र अधिक से अधिक सवालों को समझने का प्रयास करें।

परीक्षार्थियों की समस्या समाधान के लिए तत्पर हैं शिक्षक
मुख्य अतिथि डीआईओएस सोमारू प्रधान ने बताया कि छात्रों की समस्या समाधान के लिए विषय विशेषज्ञ शिक्षकों का पैनल तैयार है। छात्र पाठ्यक्रम संबंधी किसी भी समस्या के समाधान के लिए विशेषज्ञों से फोन पर बात कर समाधान पा सकते हैं। जीआईसी के राजेश सक्सेना ने छात्रों को खुद की मेहनत पर भरोसा रख तैयारी में जुटे रहने को प्रेरित किया। प्रधानाचार्य लोकेश ने छात्रों को सकारात्मक सोच के साथ नियमित रूप से सभी विषयों की तैयारी करने की सलाह दी। जीआईसी के शिक्षक अविनाश चंद्रा ने परीक्षा के दौरान कम से कम मोबाइल का उपयोग करने पर जोर दिया ।

परीक्षा को लेकर उत्साहित, लेकिन घबरा रहे छात्र
विद्या भवन पब्लिक स्कूल की छात्रा गौरी ने बताया कि वह परीक्षा को लेकर उत्साहित हैं लेकिन थोड़ी घबराहट भी है। वह पूरी लगन के साथ तैयारियों में जुटी हुई हैं।

छात्रा स्मृता सक्सेना ने कहा कि इन दिनों प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों में भी जुटी हैं। कार्यक्रम में शिक्षकों ने बोर्ड परीक्षा और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों को लेकर अहम टिप्स दिए हैं। टिप्स बेहद कारगर हैं।

जयनारायण स्कूल के छात्र निशांत का कहना है कि इन दिनों परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन को लेकर थोड़ा तनाव बना हुआ है। हालांकि शिक्षकों ने समय प्रबंधन को लेकर अहम सुझाव दिए हैं। जिससे तैयारी में मदद मिल सकेगी।

जीजीआईसी की छात्रा छवि मिश्रा ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को लेकर संतुलित दिनचर्या के बारे में महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं, उनपर हमल करेंगे।

वेदी इंटरनेशनल के छात्र वेदांश ने बताया कि कार्यक्रम से परीक्षा के दौरान किस प्रकार तैयारी करें, समय प्रबंधन कैसा हो आदि की जानकारी मिली है, जो निश्चत रूप से बहुत लाभकारी साबित होगी।

ये भी पढ़ें- बरेली: सेटेलाइट बस अड्डे के इंचार्ज को चालक ने पीटा, रिपोर्ट दर्ज