Australian Open 2023 : नोवाक जोकोविच ने 10वीं बार जीता ऑस्ट्रेलियाई ओपन, राफेल नडाल की बराबरी की

Australian Open 2023 : नोवाक जोकोविच ने 10वीं बार जीता ऑस्ट्रेलियाई ओपन, राफेल नडाल की बराबरी की

मेलबर्न। सर्बिया के दिग्गज खिलाड़ी नोवाक जोकोविच 'जोकर' ने रविवार को ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में यूनान के स्टेफानोस सिटसिपास को हराकर 10वीं बार खिताब अपने नाम किया। रॉड लैवर एरिना पर दो घंटे 56 मिनट चले पुरुष एकल मुकाबले में जोकोविच ने हैमस्ट्रिंग की चोट से उबरते हुए सिटसिपास को 6-3, 7-6(4), 7-6(5) से मात दी। जोकोविच ने इस विजय के साथ सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में राफेल नडाल (22) की बराबरी कर ली।

 विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के लिये खेल रहे सिटसिपास ने पहला सेट गंवाने के बाद बेहतर खेल दिखाया, लेकिन महत्वपूर्ण मौकों पर जोकोविच पॉइंट स्कोर करने में कामयाब रहे। आखिरी सेट के निर्णायक गेम में जोकोविच के 6-3 पर तीन चैंपियनशिप पॉइंट हासिल करने के बाद सिटसिपास ने दो अंक अपने खाते में जोड़े, लेकिन उनका आखिरी शॉट कोर्ट से बाहर गिरने के कारण जोकोविच ने खिताब अपने नाम कर लिया। 

पिछले साल कोविड टीका न लगवाने के कारण ऑस्ट्रेलियाई ओपन में हिस्सा न ले सकने वाले जोकोविच जीत के बाद भावुक हो गये और दर्शक दीर्घा में बैठे अपने परिवार को गले लगा लिया। पूरा परिवार खुशी के आंसुओं में डूब गया। साथ ही मेलबर्न पार्क में मौजूद सर्बियाई प्रशंसकों के बीच भी खुशी की लहर दौड़ उठी। यह मेलबर्न में जोकोविच का 10वां खिताब है। उनके बाद रोजर फेडरर ने यह टूर्नामेंट सिर्फ छह बार ही जीता है। इस ऐतिहासिक जीत की बदौलत जोकोविच विश्व रैंकिंग में जून 2022 के बाद एक बार फिर नंबर एक पर पहुंच जायेंगे। यूनान के सिटसिपास भले ही अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीत सके, लेकिन मेलबर्न में इस यादगार अभियान के दम पर वह सोमवार को करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग हासिल कर लेंगे। 

ये भी पढ़ें :  Video : 'मैं खाना खा लेता, तो Babar Azam को भूखा रहना पड़ता था', पिता ने बताई गरीबी की दास्तान

ताजा समाचार

जब तक जिन्दा हूं, धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं होने दूंगा: PM मोदी 
Fatehpur: प्रेमिका पर बुरी नजर रखने के चलते प्रेमी ने साथी संग मिलकर की थी हत्या; चेहरे को ईंट से कूचकर शव नहर में फेंका
मुरादाबाद: 70 हजार की लूट का खुलासा... नशे की लत ने बनाया लुटेरा...1 मई को हुई थी वारदात
LIVE PM Modi Kanpur Road Show: कानपुर में पांच बजे पीएम मोदी का विशेष विमान चकेरी एयरपोर्ट पर आएगा...एसपीजी के साथ कमांडो तैनात
घाघरा नदी पार कर कल गोंडा में प्रवेश होगी अयोध्या की चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा 
'सुपरस्टार सिंगर 3' शो में नेहा कक्कड़ ने की निशांत गुप्ता की तारीफ, बोलीं- हे भगवान, मैं अवाक हूं!