स्पेन की महिला फुटबॉल टीम को मिला Laureus Awards, नोवाक जोकोविच चुने गए साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी 

स्पेन की महिला फुटबॉल टीम को मिला Laureus Awards, नोवाक जोकोविच चुने गए साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी 

मैड्रिड। पिछले साल पहली बार महिला फुटबॉल विश्व कप जीतने वाली स्पेन की टीम को सोमवार को लॉरियस विश्व खेल पुरस्कारों में दो और पुरस्कार मिले। स्पेन की महिला फुटबॉल टीम को 2023 के लिए दुनिया की साल की सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया जबकि मिडफील्डर एताना बोनमाती को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। समारोह का आकर्षण नोवाक जोकोविच रहे जिन्हें साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार मिला।

अमेरिका की जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स को वापसी करने वाली सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया। रीयाल मैड्रिड के फॉरवर्ड ज्यूड बेलिंगहैम को ‘ब्रेकथ्रू पुरस्कार’ मिला जबकि दुनिया के पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रफेल नडाल को उनके फाउंडेशन की बदौलत ‘स्पोर्ट फोर गुड अवार्ड’ से नवाजा गया।

जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन में खिताब जीतने के साथ रिकॉर्ड 24 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए पांचवीं बार लॉरेस पुरस्कार जीता। लॉरेस के अनुसार नडाल के फाउंडेशन को ‘स्पेन और भारत में 1,000 से अधिक कमजोर युवाओं’ की मदद करने के लिए पुरस्कृत किया गया।

ये भी पढ़ें : IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से रौंदा, यशस्वी जायसवाल ने जड़ा नाबाद शतक