अमेरिका के मिनियापोलिस परमाणु संयंत्र में दूसरी बार रेडियोधर्मी जल रिसाव

अमेरिका के मिनियापोलिस परमाणु संयंत्र में दूसरी बार रेडियोधर्मी जल रिसाव

मोंटिसेलो (अमेरिका)। अमेरिका में मिनियापोलिस के पास एक परमाणु संयंत्र से रेडियोधर्मी पदार्थ युक्त पानी का दूसरी बार रिसाव हुआ है जिसके बाद संयंत्र को बंद कर दिया गया। संयंत्र के मालिक ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हालांकि रिसाव से आम लोगों को कोई खतरा नहीं है। 

एक्ससेल एनर्जी कंपनी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि इस सप्ताह मोंटिसेलो परमाणु बिजली घर में रेडियोधर्मी ट्रिटियम युक्त सैकड़ों लीटर पानी के रिसाव का पता लगा और उसे अस्थायी रूप से ठीक कर दिया गया। इसी संयंत्र में पिछले साल नवंबर महीने में 400,000 गैलन (15 लाख लीटर) पानी का रिसाव हुआ था।

 कंपनी ने बताया कि शुक्रवार को संयंत्र को पूरी तरह से बंद कर इसकी मरम्मत शुरू की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इस बार रिसाव सैकड़ों गैलन में होने का अनुमान है। कंपनी के अध्यक्ष क्रिस क्लार्क ने कहा, "रिसाव से जनता या पर्यावरण को कोई खतरा नहीं है, लेकिन हमने यह तय किया है कि संयंत्र बंद करके तुरंत स्थायी मरम्मत शुरू की जाए।" ट्रिटियम हाइड्रोजन का एक रेडियोधर्मी समस्थानिक है जो प्राकृतिक रूप से पर्यावरण में पाया जाता है और यह परमाणु संयंत्र के संचालन का एक सामान्य उप-उत्पाद है।

ये भी पढ़ें:- Tik Tok: क्या America को टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाना चाहिए?

ताजा समाचार

Bareilly News: टैटू बनवाने में युवा बढ़-चढ़कर आ रहे आगे, भगवान राम और पोट्रेट गुदवाने का बढ़ा क्रेज
Jalaun Murder: CPI नेता की धारदार हथियार से हत्या...भाकपा नेताओं में घटना को लेकर आक्रोश, पुलिस व फोरेंसिक टीम ने जुटाए साक्ष्य
अमेठी: 95 स्कूल भवनों के ऊपर से गुजर रही HT लाइन, दुर्घटना के खतरों पर अफसर मौन
'मैं रिटायर हो रही हूं 'मैंने वादा किया था...', ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता कैंडेस पार्कर ने बॉस्केटबॉल से लिया संन्यास 
हल्द्वानी: ट्रेन में काटा ट्रॉली बैग, लाखों के जेवर और नगदी चोरी
'‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आया तो ‘एक साल, एक पीएम’ के फार्मूले पर करेगा काम', सोलापुर में गरजे PM मोदी