मुरादाबाद : मंडलायुक्त ने उद्यम पोर्टल पर अभियान का किया आरंभ, 15 जून तक चलेगा

उद्यमियों-निर्यातकों से एमएसएमई पंजीकरण कराने का आह्वान

मुरादाबाद : मंडलायुक्त ने उद्यम पोर्टल पर अभियान का किया आरंभ, 15 जून तक चलेगा

मुरादाबाद, अमृत विचार। उद्योग विभाग की ओर से यूआरसी पोर्टल पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम पंजीकरण के महाअभियान पखवाड़े का आरंभ गुरुवार को मंडलायुक्त आन्जनेय कुमार सिंह ने अपने कार्यालय सभागार में किया। उन्होंने पंजीकरण की जरूरत और उसके लाभ के बारे में बताया।

मंडलायुक्त आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा कि महा अभियान एक जून से 15 तक चलेगा। इसमें निशुल्क पंजीकरण होगा। उद्यमियों, निर्यातकों को उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पंजीकरण कराने पर सरकार की नीतियों का पूरा लाभ जैसे- बैंकों से ऋण प्राप्त करने में सुगमता, रुपये पांच लाख तक निशुल्क बीमा, एमएसएमई पालिसी के अन्तर्गत छूट का लाभ, औद्योगिक व्यापारिक इकाई को उद्यम रजिस्ट्रेशन प्रमाण पंजीकरण से टेंडरों में टर्न ओवर आदि से छूट मिलेगी। इसके अलावा उद्यमियों द्वारा सप्लाई के शासकीय भुगतान लंबित रहने पर सरलीकरण काउंसिल द्वारा 18 प्रतिशत ब्याज सहित प्राप्त होगा। 

पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, जीएसटी (ऑप्शनल), ईमेल आईडी, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर आदि देना पड़ेगा। औद्योगिक, वाणिज्यिक एवं सेवा प्रदाता इकाइयां पंजीकरण के लिए पात्र हैं। मंडल के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम क्षेत्र के अपंजीकृत उद्यमी महा अभियान के अन्तर्गत www.udyamregistration.gov.in पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा अपने जनपद के जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

अपर आयुक्त प्रशासन बीएन यादव ने मंडल को प्रदेश में एमएसएमई पंजीकरण में प्रथम स्थान पर लाने का आह्वान किया। उपायुक्त गजेंद्र प्रताप सिंह ने पंजीकरण में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका, ब्लॉक, तहसील एवं जिले को सम्मानित करने का अनुरोध मंडलायुक्त से किया। इस दौरान संयुक्त आयुक्त उद्योग योगेश कुमार, उप निदेशक पंचायत एसके सिंह, कनक पाल यादव आदि ने भी जानकारी दी। इस दौरान पदमश्री दिलशाद हुसैन, मार्क इंपैक्स के सुहेल अलवी, चिरंजीलाल यादव, विजेता महावीर सिंह, रेहान अली आदि का यूआरसी पोर्टल पर पंजीकरण किया गया।

ये भी पढ़ें :  मुरादाबाद : बस में खाद्य पदार्थ पर भिनभिना रहीं मक्खियां, परिवहन विभाग की लापरवाही से यात्रियों के स्वास्थ्य से हो रहा खिलवाड़