Pineapple Benefits: अनानास के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, इन बीमारियों के लिए रामबाण है ये फल, ऐसे करें सेवन

Pineapple Benefits: अनानास के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, इन बीमारियों के लिए रामबाण है ये फल, ऐसे करें सेवन

Pineapple Benefits: अनानास को खट्टा-मीठा और रसीला फल माना जाता है। अनानास को अंग्रेजी में पाइनएप्पल भी कहा जाता है। अनानास सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह फल कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्निशियम, पोटैशियम फास्फोरस आदि तत्वों के साथ ही विटामिन से भरपुर होता है। इसके अलावा, अनानास में ब्रोमेलेन नामक एक एंजाइम होता है जो पाचन तंत्र को सुधारता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। अनानास शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही दिमाग को भी तेज बनाने में सहायक है।

इन बीमारियों से मिलेगा लाभ
अपच, पेट में कीड़े, बुखार, यौन रोग, पीलिया सहित कुष्ठ रोग में अनानास से लाभ पा सकते हैं। ‘अनानास’ भूख को बढ़ाने, शक्तिवर्धक, रक्त-पित्त विकार में लाभ पहुंचाने वाला फल है। यह बुखार को कम करता है, कम पेशाब होने की समस्या में लाभ पहुंचाता है। पेट की गैस, दर्द, एसिडिटी और शारीरिक कमजोरी को दूर करता है। इसका पका फल रक्त स्त्राव से जुड़े रोगों को दूर करता है।

एसीडिटी की समस्या में कारगर
एसीडिटी की समस्या में पके हुए ‘अनानास’ के 10 मिलीग्राम रस में भुनी हुई हींग और 125 मिलीग्राम मिला लें। इसमें सेंधा नमक 250 मिलीग्राम और 250 मिलीग्राम अदरक का रस मिलाएं। इसे रोज सुबह और शाम पीने से परेशानी दूर होगी। उन्होंने कहा कि ‘अन्नानास’ फल के रस का सेवन करने से पाचन-तंत्र संबंधी बीमारियां दूर होती है।

वजन कम
अनानास जूस शरीर के वजन को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह कम कैलोरी होता है और अनानास में आवश्यक वसा कम करने वाले एंजाइम ब्रोमेलेन होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर
इसका जूस विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है, जिसको पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे शरीर को संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलती है।

अच्छा पाचन तंत्र
रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में अनानास का जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। यह खाना पचाने में कारगर साबित होता है, साथ ही गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज जैसी बीमारियों को दूर रखता है। अनानास का जूस पीने से भूख भी खुलकर लगती है।

फाइबर रिच
अनानास जूस में फाइबर की मात्रा होती है जो शरीर के विभिन्न अंगों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा, अनानास के जूस में मौजूद मैंगनीज के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और इससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बोन डिजीज नहीं होती है।

अस्थमा
अनानास का जूस पीने से अस्थमा के लक्षण कम होते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन-सी सर्दी-जुकाम और मौसमी बीमारियों से शरीर का बचाव करते हैं। इस जूस को पीने से शरीर लंबे समय तक हेल्दी रहता है।

(नोट- यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें- Benefits Turmeric for Hair: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी, यहां जानें लगाने का तरीका 

ताजा समाचार

Kannauj: SDM के फर्जी हस्ताक्षर से निकलती रही आरोपी की सैलरी...जेल जाने के बाद अब इन पर हो सकती बड़ी कार्रवाई
सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा-पंजाब को शंभू बॉर्डर पर यथास्थिति बनाए रखने का दिया निर्देश
Kannauj Crime: अपहरण कर किशोरी के साथ किया दुष्कर्म...मुकदमे में समझौते का दबाव बनाने से परेशान किशोरी ने दी जान, SI निलंबित
ओपी सिंह हत्याकांड: आरोपियों का हुआ सामाजिक बहिष्कार,गांव में घुसने पर पाबंदी, रोटी-बेटी का संबंध भी तोड़ने का फैसला 
Aligarh News | Aligarh Muslim University में बदमाशों ने Registrar के दो कर्मचारियों को गोली मारी।
हल्द्वानी: रेलवे की जमीन पर हुए अतिक्रमण मामले पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई