Kanpur News: करौली शंकर धाम कराएगा सरसैया घाट का सुंदरीकरण; मां गंगा और भगवान शिव की लगेगी नई मूर्ति

Kanpur News: करौली शंकर धाम कराएगा सरसैया घाट का सुंदरीकरण; मां गंगा और भगवान शिव की लगेगी नई मूर्ति

कानपुर, अमृत विचार। करौली शंकर धाम  सरसैया घाट का सुंदरीकरण कराएगा। बुधवार को करौली शंकर महाराज ने घाट के दोनों ओर का नाव के जरिये निरीक्षण किया। इस दौरान घाट पर मां गंगा और शिव प्रतिमा कई जगह से क्षतिग्रस्त मिली। यह देखकर उन्होंने यहां नई प्रतिमा लगवाने की घोषणा की। 

इसके साथ ही घाट पर बंद फव्वारा को खुलवाने के साथ टिन शेड व शौचालय की अच्छी व्यवस्था कराने को भी कहा। उन्होंने कहा कि मां गंगा के पावन तट पर लोग श्रृद्धा से आते हैं, इसलिये यहां का स्वरूप अच्छा होना चाहिये।

करौली शंकर महादेव ने प्रण लिया कि शहर के ऐतिहासिक सरसैया घाट को उसकी पहचान और दिव्यता फिर से वापस दिलाना है। इसके लिए हवन के साथ-साथ यहां पर करौली शंकर महादेव के सानिध्य में भक्तों ने गंगा के आसपास मौजूद गंदगी को अपने हाथों से साफ किया और प्रण लिया की मां गंगा के किनारो को स्वच्छ करेंगे। इसको लेकर करौली शंकर महादेव ने घाट के चारो ओर का निरीक्षण किया। 

वहीं नाव के जरिए दूसरी ओर भी वह गये। उन्होंने देखा कि कई जगह गंदगी का अंबार है। सफाई व्यवस्था ठीक न होने और देख-रेख न होने की वजह से यहां लगी प्रतिमाएं भी खराब हो रही हैं। उन्होंने कहा कि घाट का पूर्ण रूप से सुंदरीकरण धाम कराएगा। ताकि, यहां आने वाले लोग मां गंगा की भव्यता से परिचित हो सकें। 

गंगा के घाट पर बढ़ा पानी

सरसैया घाट पर पानी कम होने की वजह से श्रद्धालुओं को गंगा स्नान करने के लिए रेती के आसपास गंदगी से होकर गुजरना पड़ता था। इसके चलते जमे गंदे पानी से गुजरने के लिए टेंपरेरी चार पुल भी बनाए गए थे। जिससे धालू गंगा स्नान के लिए उसे पार करके जाते थे। 

भक्तों ने कहा कि 10 मार्च को हुई करौली शंकर महादेव द्वारा निकाली गई तपस यात्रा के दौरान सरसैया घाट पर किए गए अमावस्या के दिव्य हवन के बाद से सरसैया घाट पर एक अद्भुत दृश्य देखने को मिला। यहां मां गंगा घाट पर दिव्य दर्शन देने लगी है। हवन के बाद से दोबारा घाटों पर मां गंगा वापस आती नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: आईआईटी ने खोजी कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा; मरीजों को नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट