सीएम योगी की तारीफ करने वाले जज की CJI चंद्रचूड़ से शिकायत, पत्र लिख की कार्रवाई की मांग

सीएम योगी की तारीफ करने वाले जज की CJI चंद्रचूड़ से शिकायत, पत्र लिख की कार्रवाई की मांग

बरेली। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की हाल ही में बरेली के जज रवि कुमार दिवाकर ने तारीफ की थी और कहा था कि सत्ता में धार्मिक व्यक्ति अच्छे परिणाम देता है। इस बीच ऑल इंडिया लॉयर्स एसोसिएशंस फॉर जस्टिस ने सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ से इसको लेकर शिकायत कर कार्रवाई करने की मांग की गई है। 

CJI चंद्रचूड़ से कार्रवाई की मांग
वहीं, 'लाइव लॉ' के अनुसार सीजेआई चंद्रचूड़ को लिखे पत्र में मांग की गई है कि जज दिवाकर के विवादास्पद, पूर्वाग्रहपूर्ण, कट्टर और असंवैधानिक बयान, निष्कर्ष और निर्देश वाले आदेश को रिकॉर्ड से हटा दिया जाए। साथ ही यह भी मांग की गई है कि न्यायिक अकादमी में कौशल विकास सहित न्यायाधीश के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाए।

सीजेआई को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि देखा गया है कि सत्र कोर्ट के इस आदेश में मुस्लिम समुदाय के बारे में गलत रूढ़िवादिता और कट्टर धारणाओं को कायम रखने का असर है। साथ ही इस आदेश ने न्याय के पैमाने को झुका कर रख दिया है, न्यायपालिका की स्वतंत्रता के स्वीकृत सिद्धांत का उल्लंघन किया है और न्यायपालिका की प्रतिष्ठा को क्षति पहुंचाया है।

पत्र में लिखा कि यह न्यायिक अधिकारियों पर लागू होने वाले मानकों और मानदंडों का पालन करने यानी स्वतंत्रता, निष्पक्षता और औचित्य बनाए रखने में न्यायाधीश की घोर विफलता को दर्शाता है। वास्तव में, जज ने मुस्लिम समुदाय के खिलाफ स्पष्ट पूर्वाग्रह और पूर्वाग्रह प्रकट करने वाले ये बयान देकर न्यायिक आचरण के बुनियादी मानकों को विफल कर दिया है, जिससे न्यायपालिका में जनता का विश्वास हिल गया है।

ये भी पढ़ें- Bareilly News: शहर में बिना रजिस्ट्रेशन के पाले जा रहे पिटबुल डॉग