भवाली में लगेगा कूड़ा रिसाइकल प्लांट, नैनीताल व भवाली के बीच एमओयू हुआ साइन

भवाली में लगेगा कूड़ा रिसाइकल प्लांट, नैनीताल व भवाली के बीच एमओयू हुआ साइन

नैनीताल, अमृत विचार। नगर के नारायण नगर क्षेत्र में लगने वाला कूड़ा रिसाइकल प्लांट का लोगों के विरोध के बाद अब भवाली में स्थापित किये जाने की कवायद शुरू हो चुकी है। भवाली पालिका की जमीन पर नैनीताल पालिका तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध कराकर कूड़ा रिसाइकल प्लांट स्थापित करेगी। दोनों पालिकाओं के स्तर पर प्लांट निर्माण के लिए अनुबंध भी हो चुका है।

ईओ आईएएस राहुल आनंद ने बताया कि भवाली नगर पालिका की ओर से करीब पांच नाली भूमि में कूड़ा निस्तारण प्लांट संचालित किया जा रहा है। उक्त प्लांट को हाईटेक कर रिसाइकल प्लांट बनाया जाएगा। जिसके लिए तकनीकी सहायता के साथ ही अन्य संसाधन नैनीताल पालिका की ओर से उपलब्ध कराये जायेंगे।

जिसको लेकर भवाली व नैनीताल पालिका के बीच एमओयू साइन हो चुका है।जिसके बाद पहले तीन वर्ष प्लांट का संचालन नगर पालिका नैनीताल करेगी।और रिसाइकल से होने वाली आय में नैनीताल पालिका को 60 व भवाली को 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी। 

बता दे कि भारत सरकार की ओर से 2019 में 2.29 करोड़ की धनराशि जारी होने के बाद पालिका ने नारायण नगर में प्लांट स्थापित करने की कवायद शुरू की गई। जमीन चिन्हित करने के बाद मशीने मंगवाई तो क्षेत्र वासियों ने विरोध कर दिया। जिससे योजना धरातल पर नहीं उतर सकी।

करीब चार वर्ष के इंतजार के बाद दोबारा प्रोजेक्ट में कार्य शुरू करते हुए रूसी बाईपास क्षेत्र में जमीन चिन्हित की गई। मगर लोगों के विरोध का अंदेशा होने के चलते यह प्रयास भी सफल नहीं हो पाया। अब पालिका स्तर पर भवाली में रिसाइकल प्लांट स्थापित करने की कवायद शुरू कर दी गयी है।