Bareilly News: यूपी बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन शुरू, जीव विज्ञान के शिक्षक को बना दिया भौतिक विज्ञान का परीक्षक

Bareilly News: यूपी बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन शुरू, जीव विज्ञान के शिक्षक को बना दिया भौतिक विज्ञान का परीक्षक

बरेली, अमृत विचार। यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शनिवार से शुरू हो गया। पहले दिन चारों केंद्रों पर 1529 परीक्षकों ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की 29,612 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया। उत्तर पुस्तिकाओं में परीक्षार्थियों ने मेरी मां मर मई है, पढ़ नहीं पाया, सर कृपया पास कर दें, बहन की शादी है समेत अन्य भावनात्मक निवेदन पास करने के लिए लिखे।

कापियों के मूल्यांकन में सुरक्षा के तहत पुलिस प्रशासन भी मौजूद रहा। मूल्यांकन से पहले शिक्षकों को मूल्यांकन के प्रशिक्षण के दौरान मोबाइल न लाने की हिदायत दी गई।

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के मुताबिक 6,11,580 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होना है। शनिवार को 29,612 उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन हुआ। अभी 5,81,968 उत्तर पुस्तिकाएं शेष हैं। पहले दिन जीआईसी में 5,415, इस्लामियां इंटर कालेज में 4,622, एसवी इंटर कालेज में 10,145 और जीजीआईसी मूल्यांकन केंद्र में 9,430 कापियों को जांचा गया।

अनुपस्थित रहे 1,478 शिक्षक
मूल्यांकन केंद्रों पर विभाग की ओर से 3007 परीक्षकों की तैनाती की गई, इनमें से शनिवार को 1529 परीक्षक ही केंद्र पर उपस्थित रहे, जबकि 1478 परीक्षक अनुपस्थित रहे। 

इनमें जीआईसी में 664 में 257 परीक्षक उपस्थित, 407 अनुपस्थित, इस्लामियां इंटर कालेज में 617 में 283 उपस्थित व 334 अनुपस्थित, एसवी इंटर कालेज में 870 में 537 उपस्थित व 333 अनुपस्थित और जीजीआईसी में 856 में 452 उपस्थित और 404 शिक्षक अनुपस्थित रहे।

डीआईओएस देवकी सिंह ने बताया कि मूल्यांकन में शामिल नहीं होने वाले शिक्षकों को चेतावनी जारी की गई है। रविवार को शिक्षकों की अनुपस्थित पर वेतन रोकने की कार्रवाई की जाएगी और वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों की मान्यता को रद्द करने की अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

होली के तीन दिवसीय अवकाश के दौरान नहीं होगा मूल्यांकन
डीआईओएस कार्यालय ने निर्देश दिए कि होली के तीन दिवसीय अवकाश के दौरान मूल्यांकन कार्य नहीं होगा। समय पर परिणाम जारी करने के लिए विभागीय अधिकारियों ने 13 दिनों में मूल्यांकन समाप्त करने की योजना बनाई है।

ड्यटी कटवाने को लेकर चक्कर काटते रहे शिक्षक
मूल्यांकन में ड्यूटी कटवाने के लिए शिक्षक प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए शिक्षक मेडिकल सर्टिफिकेट भी लगा रहे हैं। कुछ शिक्षकों ने विभागीय अधिकारियों पर जनप्रतिनिधियों से सिफारिशें भी लगवाई है।

जीव विज्ञान के शिक्षक को भौतिक विज्ञान का परीक्षक बनाया
मूल्यांकन में अनियमितता पर शिक्षकों ने रोष जताया। शिक्षकों का कहना है कि जीव विज्ञान विषय के शिक्षकों को भौतिक विज्ञान विषय की परीक्षा जांचने के लिए नियुक्त किया गया है। ऐसे में मूल्यांकन त्रुटिपूर्ण हो सकता है। 

इसकी वजह से राजकीय कन्या इंटर कालेज दर्जनों शिक्षकों में भ्रम की स्थिति रही, जिससे मूल्यांकन भी प्रभावित हुआ। शिक्षकों का कहना है कि प्रत्येक वर्ष जीव विज्ञान के शिक्षक ही कम पड़ते हैं जिससे विज्ञान में ग्रुप बनाना कठिन हो जाता है। रोष जताने वाले शिक्षकों में सुरेन्द्र कुमार, अम्बरीष कुमार, प्रेम प्रकाश, रमेश चंद्रा, देवेन्द्र कुमार गंगवार, अशोक कुमार, नरेन्द्र कुमार रहे।

ये भी पढ़ें- Bareilly News: विजय हत्याकांड के मुख्य आरोपी ने कोर्ट में किया सरेंडर

 

ताजा समाचार