Holi Celebrations: होली पर रंगों से नहीं खराब होंगे बाल! सिर पर लगाएं ये तेल

Holi Celebrations: होली पर रंगों से नहीं खराब होंगे बाल! सिर पर लगाएं ये तेल

लखनऊ, अमृत विचार। होली रंगों का त्योाहार है और हम रंगों के साथ खेलना पसंद करते हैं, लेकिन हमें होली के रंगों से अपने बालों को होने वाले नुकसान की भी चिंता रहती है। मगर फिक्र करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि नारियल से बने हेयर ऑयल से होली के रंगों से होने वाले बालों के संभावित नुकसान को बचा सकते हैं।

मुम्बई की हेयर स्पेस्लिस्ट डॉ. शिल्पा वोरा ने राजधानी प्रवास के दौरान गुरुवार को बताया कि होली के रंगों से बालों की सुरक्षा के लिये आपको किसी महंगे उपचार की जरूरत नहीं है। नारियल से बने हेयर ऑयल ही पर्याप्त हैं। उन्होंने बताया कि सूखे रंग बालों के क्यू टिकल्सब में फंस जाते हैं और बालों को बेजान बनाते हैं। नारियल से बने हेयर ऑयल से बालों की मालिश करने से हेयर सर्फेस का एक लेयर तैयार होता है, जो बालों में रंगों को जमा होने से बचाता है।

डॉ.शिल्पा ने बताया कि नारियल हेयर ऑयल से बालों में रोजाना जड़ों से लेकर सिरों तक में मालिश करना शुरू कर दें। मालिश के 30 मिनट बाद बालों को हल्के क्लींजर से उन्हेंय धो लें। नियमित मालिश करने से हेयर क्यू टिकल्सक को एक सा रहने और रूखेपन से बचाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि बालों को पोषण प्रदान करने के लिये नारियल से बने हेयर ऑयल से मालिश लाभ प्रद होता है।

होली के दिन –

होली खेलने के लिये जाने से पहले बालों में तेल लगाना न भूलें। बालों और स्कै ल्पा की हल्केन हाथों से मालिश करें और फिर यूं ही छोड़ दें। इससे आपके बालों को होली के रंगों से सुरक्षित रहने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, इससे होली के बाद बालों से रंगों को छुड़ाने में भी आसानी होगी।

यह भी पढे़ं: बहराइच: बाइक चोरी गैंग का रूपईडीहा पुलिस ने किया खुलासा, 21 चोरी की बाइक बरामद, तीन गिरफ्तार