हल्द्वानी: अप्रैल में बारिश को तरसा कुमाऊं 

हल्द्वानी: अप्रैल में बारिश को तरसा कुमाऊं 

हल्द्वानी, अमृत विचार। अप्रैल माह का पहला पखवाड़ा बीतने वाला है और कुमाऊं मंडल में बारिश न के बराबर हुई है। मंडल के सभी जिलों में बारिश की स्थिति चिंताजनक रही है। जिस वजह से तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुई है।

अप्रैल में अभी तक अल्मोड़ा जिले में सामान्य से 87 प्रतिशत, बागेश्वर में सामान्य से 95 प्रतिशत, चम्पातव में सामान्य से 85 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इसके अलावा पिथौरागढ़ जिले में भी सामान्य से 96 प्रतिशत कम बारिश हुई है। नैनीताल जिले में नगण्य बारिश दर्ज की गई है।

वहीं ऊधमसिंह नगर जिले में भी बारिश का यही हाल है। यहां सामान्य से 89 प्रतिशत कम बारिश हुई है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अप्रैल माह में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से बारिश होती है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय तो हुए लेकिन वह कमजोर थे। जिस वजह से कम बारिश हुई। कम बारिश होने की वजह से तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी का और असर रहेगा। साथ ही बारिश की स्थिति ऐसी ही रहेगी।

दोपहर में पड़ी तेज गर्मी
 हल्द्वानी में दोपहर के समय तेज गर्मी पड़ रही है। गर्मी की वजह से लोग परेशान हो रहे हैं। शनिवार को सुबह से तेज धूप निकल रही है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री पार कर गया। साथ ही न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस रहा।