हल्द्वानी: सुशीला तिवारी अस्पताल के पास दबंगों का खौफ

हल्द्वानी: सुशीला तिवारी अस्पताल के पास दबंगों का खौफ

हल्द्वानी, अमृत विचार। कुमाऊं के सबसे बड़े सुशीला तिवारी अस्पताल (एसटीएच) के आसपास इन दिनों दबंगों का खौफ है। उन्हें पुलिस और प्रशासन का जरा भी डर नहीं है। दबंग खुलेआम सड़कों पर ठेले, खोमचे लगवा कर अवैध वसूली का खेल कर रहे हैं। दर्जनों ठेलों, खोमचों से हर दिन हजारों और वर्ष में तकरीबन 75 लाख रुपये तक की वूसली हो रही है। इसके लिए बकायदा दबंगों ने अपने गुर्गे रखे हैं, जो दिनभर क्षेत्र में घूमकर उगाही करते हैं। हैरानी इस बात की है कि यह सब न पुलिस को दिखाई देता है और न ही अतिक्रमण हटाने वाले विभाग को।

एक सफेदपोश की आड़ में दबंगों का गिरोह कुमाऊं के सबसे बड़े अस्पताल के आसपास ठेला, फड़ और दुकान लगवाने के एवज में 250 से 500 रुपये प्रतिदिन लेता है। एसटीएच के आसपास इस तरह के करीब 70 ठेला और फड़ लगाये गये हैं। जगह के हिसाब से प्रतिदिन की वसूली तय की जाती है। 70 ठेला, फड़ और दुकानों से प्रतिमाह साढ़े छह लाख रुपये की अवैध वसूली की जा रही है।

इस हिसाब से सालाना रकम करीब 75 लाख रुपये वसूली होती है। वसूली करने का काम दबंगों के गुर्गे करते हैं। बाद में वसूली सीधे अवैध ठेकेदार के पास पहुंचती है। बताया जाता है कि अगर किसी को नया ठेला या फड़ लगाना होता है तो उसे पहले सलामी के तौर पर 15 से 20 हजार की पेशगी ठेकेदार को पेश करनी होती है। उसके बाद ही उसे जगह दी जाती और बाद में प्रतिदिन का किराया वसूला जाता है। 
      
ऐसे हुआ अवैध वसूली के खेल का भंडाफोड़
यह मामला राजकीय मेडिकल कॉलेज प्रशासन तक भी पहुंचा है। विगत दिनों इन अवैध दुकानदारों को बुलाया था, जिसमें यह बात निकलकर सामने आई। सूत्रों के अनुसार जब दुकान कॉलेज प्रशासन से बात करने गए थे तब इन्होंने खुलेआम कहा था कि हमें कॉलेज से कोई मतलब नहीं है। ठेला और फड़ लगाने के बदले में रोजाना रुपये देते हैं। यह सुनकर कॉलेज प्रशासन हक्का-बक्का रह गया। बताया कि दो से तीन लोग मिलकर ठेला, फड़ और दुकानें लगवाने का काम करते हैं। इनमें राजनीति में पकड़ रखने वाले लोग भी शामिल हैं।

सड़क पर भी है अवैध कब्जा
एसटीएच के पास ठेला और फड़ लगाने वालों की इतनी पैठ है कि विगत दिनों नगर निगम और प्रशासन ने अभियान चलाकर नैनीताल रोड के पास से कई ठेले और फड़ वालों को हटा दिया था। बाद में उनमें से कई ठेले और फड़ वालों को एसटीएच के पास नहर के पास वाली सड़क पर पहुंचा दिया गया। साथ ही नैनीताल रोड पर जहां से अतिक्रमण हटाया गया था वहां फिर से अतिक्रमण हो गया है। 

हरियाणा, यूपी और बिहार तक के लोग शामिल
ठेला, फड़ और अवैध दुकानें लगाने वालों में हरियाणा, यूपी और बिहार समेत बाहरी राज्यों के कई लोग शामिल हैं। यहां ठेला और फड़ पूरे दिन खुले रहते हैं। कुछ दिन पूर्व एसटीएच के पास लगे अवैध फड़ में शराब भी पकड़ी गई थी। बताया जाता है कि रात के समय ठेलों में भी पिलाई जाती है।

बोले प्राचार्य
मेडिकल कॉलेज और एसटीएच के लिए वन विभाग से भूमि मिली है। इसलिए अतिक्रमण के मामले में हमें ही नोटिस मिलता है। अतिक्रमण हटाने के लिए संबंधित अधिकारियों से पत्राचार कर रहे हैं। किस तरह से ठेला, फड़ और दुकानें लगाई जा रहीं हैं, इसमें हमारा हस्तक्षेप नहीं है। हमें केवल अतिक्रमण हटवाने से मतलब है।
-  डॉ. अरुण जोशी, प्राचार्य राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी