हल्द्वानी: डॉक्टर नहीं छोड़ रहे बाहर की दवा लिखने का मोह

हल्द्वानी: डॉक्टर नहीं छोड़ रहे बाहर की दवा लिखने का मोह

हल्द्वानी, अमृत विचार। शहर के प्रमुख सोबन सिंह जीना बेस अस्पताल में डॉक्टर मरीजों को बाहर की दवा लिखने से बाज नहीं आ रहे हैं। जबकि विगत दिनों डीजी हेल्थ ने अस्पताल का निरीक्षण कर डॉक्टरों को मरीजों को बाहर की दवा न लिखने के निर्देश दिये थे। डॉक्टरों की मनमानी के आगे डीजी हेल्थ का आदेश हवाई साबित होता दिख रहा है। 

बेस अस्पताल में रोजाना 700 से अधिक मरीज ओपीडी में पहुंचते हैं। विगत दिनों डीजी हेल्थ विनीता साह ने जब अस्पताल का दौरा किया था तब उन्होंने पीएमएस डॉ. केके पांडेय को आदेश दिए थे कि वह ऐसे डॉक्टरों को चिन्हित करें, जो मरीजों को बाहर की दवा लिख रहे हैं।

अस्पताल में जानकारी लेने पर पता चला कि कई डॉक्टर ऐसे हैं जो पर्चे पर बाहर की दवाएं लिखते हैं। यह दवाएं काफी महंगी आती है। कई बार तो यह भी देखने में आया कि बेस अस्पताल के डॉक्टर पर्चे पर जो बाहर की दवा दिखते हैं उसे अस्पताल के सामने वाले मेडिकल स्टोर संचालक के लोग ही पढ़ पाते हैं। इसके अलावा अन्य मेडिकल स्टोर दवा का नाम पढ़ने में हाथ खड़े कर देते हैं। 

डॉक्टरों को बाहर की दवा लिखना मना है। इसके लिए सभी को सूचित भी किया गया है। अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता को बनाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।
-डॉ. केके पांडेय, पीएमएस, बेस अस्पताल, हल्द्वानी