बरेली: आज से शुरू होगा नामांकन, ड्राेन करेगा निगरानी

बरेली: आज से शुरू होगा नामांकन, ड्राेन करेगा निगरानी

बरेली, अमृत विचार: जिले में तीसरे चरण के तहत सात मई को होने वाले मतदान के लिए शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम की कोर्ट में बरेली और एडीएम वित्त एवं राजस्व की कोर्ट में आंवला लोकसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल किए जाएंगे। नामांकन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। सुरक्षा के मद्देनजर एक एसपी, सीओ समेत 200 पुलिस कर्मियों को लगाया गया है। कलेक्ट्रेट के चारों ओर 30 स्थानों पर बैरिकेडिंग की गई है। इस दौरान ड्रेन से भी निगरानी की जाएगी।

सुबह 11 बजे से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो अपराह्न तीन बजे तक चलेगी। इससे पहले जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन 19 अप्रैल तक होंगे। हालांकि, बीच में 13, 14 और 17 सरकारी अवकाश होने की वजह से नामांकन नहीं होंगे। 19 अप्रैल को नामांकन का अंतिम दिन है। 20 को नामांकन पत्रों की जांच होगी।

22 को नाम वापसी के साथ दावेदारों की संख्या तय हो जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष बहादुर सिंह ने बताया कि उम्मीदवारों को कलेक्ट्रेट गेट से प्रवेश मिलेगा। नामांकन कक्ष में प्रत्याशी के साथ पांच लोगों को ही आने की अनुमति रहेगी, जिसमें प्रत्याशी के अलावा एजेंट, प्रस्तावक, वकील व एक अन्य व्यक्ति शामिल हो सकता है। बताया कि नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। उम्मीदवारों के साथ आने वाले लोगों पर सीसीटीवी कैमरे की नजर रहेगी।

एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान के मुताबिक कलेक्ट्रेट से लेकर कचहरी के आसपास पुलिस कर्मी सक्रिय रहेंगे। नामांकन के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। ड्रोन से नामांकन की निगरानी कराई जाएगी।

तीन वाहनों की गेट तक अनुमति, बैरियर पर रोके जाएंगे समर्थक
नामांकन कराने के लिए आने वाले उम्मीदवारों की अनुमति वाली गाड़ियां कलेक्ट्रेट गेट तक पहुंच सकेंगी, जहां पर बनाई गई पार्किंग में वाहन खड़े होंगे। इसके अलावा अन्य वाहनों को नामांकन कक्ष से 200 मीटर पहले बनाए गए बैरियर पर रोक दिया जाएगा। यहीं पर प्रत्याशियों के साथ आने वाले समर्थकों को भी रोका जाएगा।

पहली बार चुनाव में सजा कलेक्ट्रेट
नामांकन को लेकर इस बार कलेक्ट्रेट का नजारा बदला-बदला सा है। पिछले कई चुनावों में नामांकन को लेकर इस तरह की व्यवस्था कभी नहीं की गई है। ऐसा पहली बार है, जब जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार की ओर से पूरे कलेक्ट्रेट को सजाया गया है। जगह-जगह मतदान के लिए प्रेरित करने वाले जागरूकता संदेश देते बैनर भी लगवाए गए हैं। माय बूथ एप को डाउनलोड करने के लिए क्यू आर कोड का बोर्ड भी लगा हुआ है।

डीएम और एसएसपी ने बैठक कर बनाई रणनीति
जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार, एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने गुरुवार को बैठक कर नामांकन की प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने के लिए बैठक कर रणनीति बनाई। डीएम कार्यालय में दोनों अफसरों के बीच काफी देर तक बैठक हुई, जिसमें सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बिंदुवार बात हुई। सीडीओ जगप्रवेश, एडीएम प्रशासन दिनेश, एडीएम वित्त एवं राजस्व, एडीएम न्यायिक आशीष, एसपी उत्तरी मुकेश चंद्र मिश्र मौजूद रहे। डीएम ने नामांकन को लेकर चल रहीं तैयारियों का भी जायजा लिया।

यह भी पढ़ें- बरेली: अखिलेश यादव के पीछे RSS का रिमोट कंट्रोल, तौकीर रजा ने सपा पर साधा निशाना

ताजा समाचार