गेहूं खरीद: किसान पंजीकरण में प्रदेश में पीलीभीत अव्वल, छह क्रय केंद्र अभी भी सूने

गेहूं खरीद: किसान पंजीकरण में प्रदेश में पीलीभीत अव्वल, छह क्रय केंद्र अभी भी सूने

पीलीभीत, अमृत विचार। गेहूं खरीद को लेकर जनपद भले ही किसान पंजीकरण मामले में अव्वल है, मगर 41 दिन बीतने के बाद भी अभी तक छह क्रय केंद्रों पर गेहूं का एक दाना भी नहीं खरीदा जा सका है। जिले भर में क्रय केंद्रों के माध्यम से अब तक 3726.55 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। केंद्र प्रभारियों को खरीद तेज करने के निर्देश दिए गए हैं।

शासन के निर्देश पर इस बार एक मार्च से गेहूं खरीद शुरू की गई थी। इसको लेकर विभिन्न क्रय एजेंसियों के 145 क्रय केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। शासन की ओर से इस बार जिले को 3.08 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य दिया गया है। किसानों के पंजीकरण करने के साथ बंटाईदारों का भी पंजीकरण किया रहा है।

किसानों को पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कृषि विभाग में पंजीकृत किसानों के मोबाइल फोन पर मैसेज भेजकर उन्हें पंजीकरण कराने की अपील की जा रही है। जिले में अब तक 11500 किसानों का पंजीकरण किया जा चुका है। विभाग के मुताबिक किसान पंजीकरण के मामले में जनपद प्रदेश में अव्वल है।

वहीं, गेहूं कटाई में देरी के चलते जिले में तीन अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू हुई है। 145 के सापेक्ष 139 क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद शुरू हो चुका है। जबकि छह क्रय केंद्रों पर अभी तक खरीद का खाता भी नहीं खुल सका है। इसमें नैफेड के दो और एफसीआई के चार क्रय केंद्र शामिल हैं। 10 अप्रैल की शाम तक 139 क्रय केंद्रों पर 3726.55 मीट्रिक टन गेहूं खरीद की जा चुकी है। इसमें सर्वाधिक खरीद खाद्य विभाग के क्रय केंद्रों पर की गई है। खाद्य विभाग द्वारा अब 1714.60 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है।

फिलहाल, इस बार गेहूं खरीद को लेकर अधिकारी पहले से ही सतर्क हो चुके हैं ताकि शासन द्वारा आवंटित लक्ष्य को हासिल किया जा सके। गेहूं का लक्ष्य पूरा करने के लिए गेहूं को जनपद से भेजने पर पाबंदी लगाई जा चुकी है। डीएम ने गेहूं लक्ष्य को प्राप्त करने एवं डिस्ट्रेस सेल पर रोक लगाने के लिए बैरियर लगाकर निगरानी करने के निर्देश दिए है।

क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद तेजी से की जा रही है। अब तक 11500 किसानों का पंजीकरण भी किया जा चुका है। जिन केंद्रों पर खरीद शुरू नहीं हुई है, उन केंद्रों के केंद्र प्रभारियों को तत्काल खरीद करने को निर्देशित किया गया है। शासन द्वारा आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष गेहूं खरीद करने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं - वीके शुक्ल, डिप्टी आरएमओ।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: अखिलेश यादव कल पूरनपुर में करेंगे जनसभा, दिनभर चली तैयारियां

ताजा समाचार