पीलीभीत: मच्छरों की भिनभिनाहट में गुम हो गई नगरपालिका की फॉगिंग, शहरवासी परेशान

पीलीभीत: मच्छरों की भिनभिनाहट में गुम हो गई नगरपालिका की फॉगिंग, शहरवासी परेशान

पीलीभीत,अमृत विचार: होली के बाद से ही मौसम में बदलाव होने लगा था। ऐसे में मच्छरों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। नगर पालिका प्रशासन द्वारा शहर में फॉगिंग का दावा किया जा रहा है, लेकिन यह बेअसर ही साबित हो रही है। हालांकि अभी ही महज शुरुआत हैं। अभी भी सुध न ली गई तो आने वाले दिनों में हालात और गंभीर हो सकते हैं।

ढाई लाख की आबादी वाले शहर में कुल 27 वार्ड हैं। जिसमें 59 मोहल्ले और 21 कॉलोनियां आती हैं। इन वार्डों में सफाई व्यवस्था, लाइट व्यवस्था और पेयजल की व्यवस्था करने का जिम्मा नगरपालिका के ऊपर होता है। मौसम का मिजाज बदलते ही मच्छरों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। इस बार भी डेंगू-मलेरिया की दस्तक होने लगी है। 

हालांकि अभी तक जिले में सरकारी आंकड़ों के अनुसार तीन केस सामने आए हैं। जिसमें एक मलेरिया, डेंगू और चिकिनगुनिया का है। ऐसे में आने वाले समय में जरा सी लापरवाही की गई तो मरीजों की संख्या में इजाफा भी हो सकता है।  ये हालात तब हैं जब एक अप्रैल से शासन के निर्देश पर संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। 

नगरपालिका मच्छरों का आतंक रोकने के लिए प्रत्येक वार्ड में रोस्टर बनाकर फॉगिंग कराने का दावा कर रही है। शहर में लगातार फॉगिंग और दवा छिड़काव की बात कही जा रही है। ईओ लाल चंद भारती के अनुसार  एक अप्रैल से फॉगिंग चल रही है। वार्डो का रोस्टर बनाकर काम कराया जा रहा है,लेकिन फॉगिंग के नाम पर सिर्फ औपचारिकता पूरी की जा रही है। 

आलम यह है कि एक वार्ड में अगर एक बार फॉगिंग हो भी जाए तो उसका दूसरी बार नंबर कम से कम 20 दिन बाद आ रहा है। ऐसे में मच्छर दोबारा से पनपने लगते हैं, तो वहीं कई वार्डो में अभी तक फॉगिंग मशीन झांकने को भी नहीं पहुंची है। नगरपालिका के द्वारा जारी किए गए रोस्टर के अनुसार शुक्रवार को मोहल्ला तुलाराम और बशीर खां में फॉगिंग करने के लिए प्लानिंग की गई है, मगर नगरपालिका की ओर से इन दोनों ही स्थानों पर फॉगिंग नहीं कराई गई है।

आरोप है कि ऑफीसर कॉलोनी व कुछ चुनिंदा इलाकों में फॉगिंग कराई जा रही है। आमजन वाले इलाकों में फॉगिंग के नाम पर सिर्फ खिलबाड़ हो रहा है।  शहरवासियों का कहना है कि एक दिन भी कोई फॉगिंग करने के लिए नहीं आया है। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

50 लीटर डीजल और सात लीटर पेट्रोल का खर्च
शहर में रोस्टर के हिसाब से फॉगिंग अभियान शुरू हुए 12 दिन बीत चुके हैं। नगरपालिका के अफसर और फॉगिंग करने वाले कर्मचारी के अनुसार एक दिन में बड़ी फॉगिंग मशीन में 50 लीटर डीजल के साथ एक लीटर मैलाथाइन दवा मिलाई जाती है। वहीं उसे लेकर चलने वाले वाहन को सात लीटर पेट्रोल प्रतिदिन के हिसाब से दिया जाता है। 

अगर, हिसाब लगाया जाए तो 50 लीटर डीजल की कीमत 4415 रुपये और सात लीटर पेट्रोल की कीमत 666 रुपये है। इसके अलावा एक लीटर मैलाथाइन दवा की कीमत भी करीब 200 रुपये बताई जा रही है। यानी की एक दिन की फॉगिंग में 5281 रुपये प्रतिदिन खर्च हो रहे हैं। जिसका लाभ आमजन को नहीं मिल पा रहा है।

इन मोहल्लों में नहीं हुई फॉगिंग
नगरपालिका की ओर से शत प्रतिशत हर वार्ड में फॉगिंग करने का दावा किया जा रहा है। मगर, स्थानीय लोगों की मानें तो मोहल्ला डालचंद, बेनी चौधरी, मोहम्मद फारुख, आसफजान, साहूकारा, डोरीलाल, दुर्गा प्रसाद, खुशीमल, केसरी सिंह, गोपाल सिंह, फीलखाना, एकता नगर कॉलोनी, शिवनगर कॉलोनी  आदि में फॉगिंग में औपचारिकता निभाई जा रही है। मशीन कभी कभार ही आती दिखती है।

ऑफीसर कॉलोनी में पनप रहे मच्छर
जहां एक तरफ ऑफीसर कॉलोनी में प्रतिदिन साफ सफाई के अलावा फॅागिंग कराई जा रही है। लेकिन इसके बाद भी ऑफीसर कॉलोनी के बाहर एक खाली प्लांट में गंदा पानी भरा हुआ है। जिसमें मच्छर पनप रहे हैं। यह वह स्थान है जहां से रोजाना अफसरों का निकलना होता है।  मगर इसके बाद भी कोई संज्ञान नहीं लिया जा सका है।  शहर के भीतर एफसीआई गोदाम, शिवनगर कॉलोनी, एकता नगर कॉलोनी के समीप कई मोहल्लों में गंदा पानी भरा हुआ है। इस कारण तमाम तरह की संक्रामक बीमारियां पैदा होने का खतरा मंडराने लगा है।

यह भी पढ़ें-  सुपर स्टार सिंगर-3 के 15वें राउंड में पीलीभीत के क्षितिज ने बनाई जगह, कल से होगी वोटिंग

ताजा समाचार

'भाजपा ने पैसे के बल पर संदेशखालि का ‘झूठ’ फैलाया, घड़ियाली आंसू बहाना बंद करें मोदी', ममता ने बोला हमला
Hamirpur में पति ने पार की वहशीपन की सारी हदें...पत्नी के सीने में पेचकस से गोदा अपना नाम, प्लास से नोचे नाखून
पीलीभीत: छत से गिरकर चली गई महिला की जान, रातभर परिवार रहा अंजान...सुबह सड़क पर मिला शव तो उड़ गए होश 
Kanpur: युवक ने इंस्टाग्राम पर महिला से की थी दोस्ती, फिर पीटकर किया अधमरा, पीड़िता ने तोड़ा दम
Kanpur: छात्र को बेरहमी से पीटा...प्राइवेट पार्ट में ईंटा बांधकर लटकाया, चेहरा आग से जलाया, VIDEO वायरल
पीलीभीत: शहर के आठ हजार घरों में रातभर परेशान हुए लोग, करवटें बदलते रहे और पूरी नहीं हो सकी नींद...जानिए पूरा मामला