Kanpur: गर्मी में हीट स्ट्रोक बन सकता परेशानी; डॉक्टरों की सलाह- बचाव के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल...

Kanpur: गर्मी में हीट स्ट्रोक बन सकता परेशानी; डॉक्टरों की सलाह- बचाव के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल...

कानपुर, अमृत विचार। तेज धूप और गर्मी का मौसम सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, जिसमें मुख्य रूप से हीट स्ट्रोक का खतरा शामिल है। दरअसल, शरीर में पानी की कमी के कारण लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए पानी अधिक पीना चाहिए और डाइट में प्रोटीन, विटामिन व कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। 

गर्मी शुरू होते ही लोगों में हीट स्ट्रोक की समस्या भी बढ़ जाती है। हीट स्ट्रोक कई बार जानलेवा भी साबित होता है। यह समस्या लोगों में मई और जून माह में अक्सर देखने को मिलती है। क्योंकि इन दोनों माह की गर्मी में तापमान 45 डिग्री से अधिक पहुंच जाता है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने हीट स्ट्रोक से सचेत रहने के लिए अप्रैल में एडवाइजरी जारी की है, ताकि लोग हीट स्ट्रोक से बच सकें। 

डॉक्टरों की सलाह है कि प्रतिदिन कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीना चाहिए, जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यह शरीर में पोषक तत्वों के संचार और अपशिष्ट को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा पसीने के माध्यम से शरीर को ठंडा करके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में पानी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की स्थिति में हीट स्ट्रोक होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। 

सीएमओ डॉ.आलोक रंजन के मुताबिक शरीर का सामान्य तापमान आमतौर पर 98.6°F (37°C) होता है। बुखार की स्थिति में यह 102-104°F तक बढ़ जाता है, जिसमें शरीर पसीने का अधिक उत्पादन करके इस ताप को नियंत्रित कर लेता है, लेकिन हीट स्ट्रोक की स्थिति में पसीने का उत्पादन करने वाली ग्रंथियां ठीक से काम नहीं कर पाती हैं, जिससे तापमान बहुत अधिक होने का जोखिम हो सकता है। 

जब हीट स्ट्रोक होता है तो शरीर का तापमान 10 से 15 मिनट के भीतर ही 106°F या इससे अधिक हो सकता है। अगर व्यक्ति को आपातकालीन इलाज नहीं मिलता है तो हीट स्ट्रोक का कारक जोखिम हो सकता है। इसलिए पानी खूब पीये और डाइट में प्रोटीन, विटामिन व कैल्शियम युक्त चीजों को शामिल जरूर करें। 

ऐसे करें बचाव

- डाइट में विटामिन सी से भरपूर पोषक तत्व शामिल करें। 
- हीट स्ट्रोक से बचने के लिए नींबू, संतरा व आंवला खाएं। 
 -धूप में निकलने से पहले आउटडोर एक्सरसाइज करें I
- पानी, नारियल पानी, छांछ, नींबू पानी जैसे तरल पदार्थ लें।
- खीरा, ककड़ी और मौसमी फलों का सेवन भरपूर करें। 
- धूप से बचें और सूती, ढीले व हल्के रंग के कपड़े पहनें।
- बाहर निकलने पर सनस्क्रीन, टोपी और चश्मे का प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें- कानपुर के CSJMU में इन विदेशी भाषाओं के कोर्स होंगे शुरू...कुलपति बोले- दुनिया में कहीं भी जाकर छात्र कर सकेंगे काम