कानपुर के CSJMU में इन विदेशी भाषाओं के कोर्स होंगे शुरू...कुलपति बोले- दुनिया में कहीं भी जाकर छात्र कर सकेंगे काम

30 छात्रों के साथ एक वर्षीय सर्टिफिकेट प्रोग्राम होगा

कानपुर के CSJMU में इन विदेशी भाषाओं के कोर्स होंगे शुरू...कुलपति बोले- दुनिया में कहीं भी जाकर छात्र कर सकेंगे काम

कानपुर, अमृत विचार। जर्मन फ्रेंच और रूसी भाषा में विवि छात्रों को अब कोर्स का ऑफर दिया गया है। फिलहाल पहले चरण में 30 छात्रों के साथ एक साला का सर्टिफिकेट प्रोग्राम होगा। इसके लिए रूस के श्रेष्ठ संस्थाओं के साथ कोर्स के लिए शनिवार को एमओयू हुआ। 
 
सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक के प्रयास से अब विवि का स्कूल ऑफ लैंग्वेज जर्मन फ्रेंच और रूसी भाषा में एक सर्टिफिकेशन कोर्स कराएगा। यह कोर्स 30 छात्रों के साथ एक साल के लिए किया जाएगा। रूसी भाषा में किया जाने वाला यह कोर्स रूस की संस्थाओं के सहयोग से ही संभव होगा। 

इस कोर्स के लिए रूस के श्रेष्ठ संस्थाओं जैसे रूसॉफ्ट संगठन और चेंबर फॉर इंडो रूसो टेक्नोलॉजी कोलैबोरेशन के साथ एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर हस्ताक्षर किया गया है। प्रथम वर्ष में स्कूल आफ लैंग्वेज 30 छात्रों के साथ एक साला का सर्टिफिकेट प्रोग्राम प्रारंभ करेगा। एमओयू के तहत रूसी ज्ञान भाषा एवं तकनीक का भारत में प्रचार प्रसार करने पर सहमति बनी है। 

इस क्रम में यह महत्वपूर्ण है कि रूसी विवि व संस्थाओं के शिक्षक ऑनलाइन रूसी भाषा के छात्रों को पढ़ा सकेंगे। इससे न केवल भाषा का आदान-प्रदान होगा, बल्कि दोनों देशों के छात्रों को एक दूसरे की संस्कृति को समझने का अवसर प्राप्त होगा। इन कोर्सों के प्रारंभ होने से स्कूल ऑफ लैंग्वेज के निर्देशक डॉ. अंकित त्रिवेदी, डॉ. सर्वेश मणि त्रिपाठी, डॉ. प्रभात गौरव मिश्र, डॉ. सोनाली मौर्य, डॉ. लक्ष्मण कुमार, डॉ. ऋचा वर्मा, डॉ. सुमना विश्वास, डॉ. पूजा अग्रवाल, डॉ. ऋचा शुक्ला, डॉ. शालिनी शुक्ला, डॉ. विकास यादव व डॉ. प्रीति वर्धन दुबे ने खुशी जाहिर की है। 

शिक्षकों का कहना है कि इससे विभाग में अन्य छात्रों की रुचि भी बढ़ेगी, क्योंकि इससे रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। छात्र दुनिया में कहीं भी जाकर काम करने के लिए प्रेरित होंगे। वहीं विवि का स्कूल ऑफ लैंग्वेज अब ऐसे विभागों में शामिल हो गया है, जहां अंग्रेजी, हिंदी व संस्कृत के साथ अन्य विदेशी भाषाओं में भी छात्रों का कौशल बढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- कानपुर से झांसी, भोपाल व मुंबई जाने वालों के लिए खुशखबरी; रूट पर ट्रेनों की इतनी बढ़ी रफ्तार...समय की होगी बचत

 

ताजा समाचार

बरेली: युवती ने पिता-पुत्रों पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप, रिपोर्ट दर्ज
Hamirpur: खेत में चारा काट रही महिला के साथ पड़ोसी ने किया था दुष्कर्म...कोर्ट ने आरोपी को सुनाई 10 साल की सजा
बहराइच: कृषि विज्ञान केंद्र का कुलपति ने किया निरीक्षण, बोले-कृषि योजनाओं का लाभ उठाएं किसान
Kanpur: शादी के बाद हनीमून मनाने गए थे बैंकॉक, पति का मोबाइल देखकर पत्नी के उड़े होश...दर्ज कराई रिपोर्ट
बहराइच: पुरखे भी उतर आएं फिर भी राम मंदिर अपनी जगह रहेगा, प्रमोद कृष्णम के खुलासे पर बोले केशव मौर्य
Farrrukhabad Crime: अवैध शराब पकड़ने गई पुलिस पर हमला...मारपीट कर आरोपित को छुड़ाया, सिपाही ने दर्ज कराई FIR