लखनऊ में बड़ा हादसा: 18 फीट चौड़े सीवर के मैनहोल में गिरकर बच्चे की मौत, हनुमान जयंती पर प्रसाद लेकर घर जा रहा था बच्चा

परिजनों ने नगर निगम कर्मचारियों पर लगाया लापरवाही बरतने का आरोप

लखनऊ में बड़ा हादसा: 18 फीट चौड़े सीवर के मैनहोल में गिरकर बच्चे की मौत, हनुमान जयंती पर प्रसाद लेकर घर जा रहा था बच्चा

लखनऊ, अमृत विचार। जानकीपुरम थाना अंतर्गत सेक्टर-सात में हनुमान जयंती पर प्रसाद लेकर घर जा रहा शाहरूख खान (08) 18 फीट चौड़े सीवर के मैनहोल में गिर पड़ा। जिससे उसकी मौत हो गई।  परिजनों ने नगरनिगम कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। फिलहाल, घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने परिजनों से पूछताछ कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

तीन घंटे तक चला बचाव कार्य

एडीसीपी उत्तरी जयप्रकाश द्विवेदी के मुताबिक, मूलरूप से सीतापुर जनपद के लहरपुर थाना के अकबरपुर गांव निवासी सैफुद्दीन कबाड़ बेचने व खरीदने का काम करते हैं। वह सपरिवार सेक्टर छह में आश्रयहीन कालोनी में रहते हैं। भाई शानू ने बताया कि मंगलवार दोपहर स्कूल से लौटने बाद शाहरुख बहन खूशबू और महक उर्फ जोया के साथ भंडारे का प्रसाद लेकर घर लौट रहा था। तभी वह खुले मैनहोल में जा गिरा। इसके बाद दो बहनें चीखने-चिल्लाने लगी। 

3

राहगीरों ने दोनों बहनों को रोता देख उनसे पूछताछ की, तो उन्होंने बताया कि उनका भाई मैनहोल में गिर गया है। इसके बाद राहगीरों ने मैनहोल में झांका और शाहरुख को आवाज दी, लेकिन भीतर से कोई भी प्रतिक्रिया नहीं आई। इसके बाद राहगीरों ने फौरन पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना दी। 

प्रत्यक्षदर्शियों के बाद सूचना देने के करीब आधे घंटे बाद पुलिस और दमकल की टीम मौके पर पहुंची। स्थानीय पुलिस के सहयोग से दमकलकर्मियों ने मैनहोल में गिरे बच्चे को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए बचाव कार्य चलाया। हालांकि, तीन घंटे बाद शाहरुख को सीवर के मैनहोल से निकला गया। उसके बाद उसे फौरन केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटनास्थल पर पहुंचे नगर आयुक्त

हादसे की जानकारी मिलते ही नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह भी मौके पर पहुंच गए।  उन्होंने बताया कि जलकल विभाग एकेटीयू के पास एसके कंस्ट्रक्शन नाम की फर्म की मदद से मेंटेनेंस करवाती है। अपर नगर आयुक्त ललित कुमार को प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दे दिया गया है।

कमेटी बनाकर जांच करवाई जा रही है। जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं, शाहरुख की मौत के बाद परिजनों ने नगरनिगम व जलकल विभाग के कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई किए जाने की मांग की है। एडीसीपी उत्तरी ने बताया कि पुलिस ने परिजनों को कार्रवाई किए जाने का आश्वासन देते हुए शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फिलहाल, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट होगा।

टेक्निकल टीम पूरे इलाके की कर रही जांच

नगर आयुक्त ने कहा कि टेक्निकल टीम को मौके पर बुलाए गया है। उनके द्वारा पूरे इलाके की जांच करवाई जाएगी। जहां-जहां कमियां होगी उसको खत्म किया जाएगा। सीवर में गिरे बच्चे के परिवार को मुआवजा दिलवाया जाएगा। उचित से उचित परिवार की मदद की जाएगी। शाहरूख के परिवार में पिता सैफुद्दीन उर्फ गुड्डू कबाड़ी, पत्नी रुकसाना, बहन गुड़ाना, साईबा, खुशबू, महक उर्फ जोया और शाइना हैं।

यह भी पढ़ें:-दादी से लेकर पोते तक.., CM योगी ने राहुल पर साधा निशाना, कहा- देश में 'पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस' मोदी की देन