पीलीभीत: 653 कैमरे लगाकर PTR में होगी बाघ गणना...जानिए क्या की गई तैयारी?

पीलीभीत: 653 कैमरे लगाकर PTR में होगी बाघ गणना...जानिए क्या की गई तैयारी?

पीलीभीत, अमृत विचार। पीलीभीत टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में फेज-4 की बाघ गणना अगले माह से शुरू होगी। इसको लेकर पीटीआर प्रशासन तेजी से तैयारियों में जुटा है। बाघ गणना को लेकर वनकर्मियों को भी प्रशिक्षित किया जा चुका है। सभी पांच रेंजों में बाघ गणना विश्व प्रकृति निधि के सहयोग से की जाएगी।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में वर्तमान में 71 से अधिक बाघ है। एनटीसीए (नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉर्टी) के निर्देश पर देश के सभी टाइगर रिजर्वों में हर चार साल बाद बाघ गणना कराई जाती है। वहीं स्थानीय स्तर पर टाइगर रिजर्व प्रशासन द्वारा हर साल फेज-4 के तहत बाघ गणना का प्रावधान है, मगर संसाधनों की कमी के चलते यह बाघ गणना प्रतिवर्ष न होकर अमूमन दो साल में कराई जा रही है। इधर अब पीटीआर प्रशासन द्वारा फेज-4 की बाघ गणना को लेकर तेजी से तैयारियां में जुटा है। संभवता बाघ गणना एक मई से शुरू कराई जा सकती है। 

बाघ गणना के दौरान लगाए जाने वाले कैमरे, टॉर्च, ताला, बैटरी, एसडी कार्ड समेत अन्य संसाधनों का परीक्षण किया जा रहा है। पीटीआर प्रशासन यह बाघ गणना सभी पांच रेंज महोफ, माला, बराही, हरीपुर और दियूरिया रेंज में विश्व प्रकृति निधि के सहयोग से करेगा। बाघ गणना को लेकर सभी पांचों रेंज के वनकर्मियों को प्रशिक्षित भी किया जा चुका है। विश्व प्रकृति निधि के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी नरेश कुमार के मुताबिक पीटीआर में 653 कैमरों के माध्यम से फेज-4 की बाघ गणना की जाएगी। 

फिलहाल बाघ गणना सभी पांच रेंजों में एक साथ होगी अथवा एक या दो रेंजों की एक साथ की जाएगी, इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। अधिकारियों का कहना है कि संसाधन जुटाए जा रहे हैं। यदि पर्याप्त संसाधन मुहैय्या हो जाते हैं तो पूरे टाइगर रिजर्व  में एक साथ बाघ गणना की जाएगी। फिलहाल वन अफसर बरसात से पूर्व बाघ गणना का कार्य पूरा करने की तैयारी में जुटे हैं।

पीटीआर में फेज-4 की बाघ गणना को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही है। गणना को लेकर संसाधन जुटाए जा रहे हैं। कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो एक मई से बाघ गणना शुरू करा दी जाएगी- मनीष सिंह, डिप्टी डायरेक्टर, पीलीभीत टाइगर रिजर्व। 

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: लाखों क्विंटल गोदामों में भर ली चीनी...किसानों के 151 करोड़ की सुधि नहीं, मिलें बंद हुए एक माह बीता