मां पूर्णागिरि धाम मेले को वर्ष भर करने की कवायद शुरू 

मां पूर्णागिरि धाम मेले को वर्ष भर करने की कवायद शुरू 

टनकपुर, अमृत विचार। देश के सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि धाम मेले को वर्ष भर संचालित करने और इस क्षेत्र में धार्मिक, पर्यटन के साथ-साथ साहसिक, इको एवं आध्यात्मिक पर्यटन के तौर पर विकसित किए  जाने के लिए चम्पावत के टनकपुर क्षेत्र में शारदा कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है।

इसके निर्माण के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जाने एवं एक वृहद कार्य योजना बनाए जाने के लिए परामर्शदाई संस्था (कंसलटेंसी) मेकेंजी को दायित्व सौपा गया है। शुक्रवार को शारदा कॉरिडोर के निर्माण के संबंध में पूर्व तैयारी एवं आवश्यक सुझाव आदि के संबंध में बैठक टनकपुर तहसील सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में वर्चुअल के माध्यम से जिलाधिकारी नवनीत पांडे द्वारा भी प्रतिभाग कर शारदा कॉरिडोर के निर्माण के संबंध में आवश्यक सुझाव देते हुए विभिन्न निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि जनपद चम्पावत पर्यटन की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण स्थल है यहां धार्मिक,साहसिक पर्यटन के साथ-साथ यहां के प्राकृतिक सौंदर्य के कारण आध्यात्मिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं।

जहां एक ओर यहां मां पूर्णागिरि शक्तिपीठ है, वही महापुरुष स्वामी विवेकानंद जी के आश्रम,सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी का तीर्थ स्थल रीठा साहिब,गुरुगोरखनाथ धर्मस्थल है, जिम कॉर्बेट की कर्म स्थली होने के साथ ही चम्पावत का ऐतिहासिक महत्व भी है। डीएम ने कहा कि कॉरिडोर के अंतर्गत पूर्णागिरि सर्किट के निर्माण के साथ ही शारदा घाटों का निर्माण, सौंदर्यीकरण, विभिन्न अवस्थापना सुविधाएं विकसित की जाए।

पूर्णागिरि से श्यामलाताल, मूल सिद्ध बाबा, रंकुची मंदिर, गुरु गोरखनाथ आदि स्थानों को जोड़ते हुए एक सर्किट बनाकर इस मेले को बारहमासी किया जाना है। इसके लिए एक विस्तृत प्लान शारदा कॉरिडोर परियोजना में जोड़ा जाए।   

बैठक में मैकेंजी संस्था से आए प्रतिनिधि अगम सचदेवा ने कहा कि शारदा के साथ-साथ संपूर्ण चम्पावत को फोकस करना है,इस परियोजना में उसी के अनुसार प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। यहां के धार्मिक, पौराणिक महत्व को दर्शाया जाएगा तथा उनका वर्णन किया जाएगा।

बैठक में अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, उपजिलाधिकारी टनकपुर आकाश जोशी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत भगवत पाटनी, अधिशासी अभियंता जल संस्थान बिलाल युनुस, एआरटीओ सुरेंद्र कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़, अधिशासी अभियंता लोनिवि मोहन चन्द्र पलड़िया, मैकेंजी से अंबुज दुबे, समन जैन आदि मौजूद रहे।

ताजा समाचार

Kanpur: फ्री का नारियल पानी न पिलाने पर किया था टार्चर...चार पुलिसकर्मी लाइन हाजिर, जानें- पूरा मामला
VIDEO : कांस फिल्म फेस्टिवल मे कियारा आडवाणी ने बिखेरा जलवा, हाई स्लिट गाउन में लगीं बेहद ग्लैमरस
Kanpur में खाकीधारी रक्षक से बन रहे भक्षक...सिपाही और उसके भाई की छेड़खानी से तंग आकर युवती ने खाया जहरीला पदार्थ, गंभीर
शाहजहांपुर: प्रशिक्षण परिषद की टीम ने परखी स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता, साफ-सफाई देख दिए सुधारात्मक निर्देश
सुलतानपुर: जाम से कराह रहा शहर, जिम्मेदार बेखबर, ई रिक्शा और फुटपाथ के दुकानदार बने हैं जाम के कारण
टाइमिंग दुरूस्त नहीं होने पर भारत का कोच बनना बेहद थकाऊ हो सकता है : जस्टिन लैंगर