हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान, सोने से पहले इन उपायों को अपनाकर इस परेशानी से पा सकती हैं निजात

हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान, सोने से पहले इन उपायों को अपनाकर इस परेशानी से पा सकती हैं निजात

आज के दौर में बालों के झड़ने से ज्यादातर लोग परेशान हैं। वहीं सुबह को सोकर उठने के बाद तकिए पर चिपके बाल आपकी टेंशन बढ़ा सकते हैं। आज हम इसी के सॉल्यूशन के बारे में बात करने वाले हैं। जिससे काफी हद तक आप अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं। 

थोड़े-बहुत बाल टूटना नॉर्मल है, लेकिन हां अगर तकिए पर सुबह बालों का गुच्छा नजर आता है, तो आपको फौरन इस पर ध्यान देना चाहिए। इस समस्या के पीछे हमारी कुछ आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। तो चलिए जानते हैं। 

कॉटन के तकिए पर न सोएं
कॉटन के कपड़े वैसे तो कंफर्टेबल माने जाते हैं, लेकिन कॉटन का तकिए आपके बालों की नमी चुरा सकता है। इससे बाल ज्यादा रगड़ खाते हैं जिस वजह से ज्यादा झड़ते हैं। कॉटन के बजाय सैटिन का तकिया इस्तेमाल करें। इससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाएगा।

चोटी बांधकर सोएं
सोते वक्त अगर आप बालों को ऐसे ही खुला छोड़कर सोती हैं, तो ये भी एक वजह है बालों के टूटने के पीछे। सोते वक्त बालों की चोटी बना लें। लेकिन ये भी ध्यान रखना है कि चोटी बहुत टाइट नहीं बांधनी है। 

गीले बाल में न सोएं
आज कल की बिजी लाइफ में कई बार सुबह में हेयर वॉश मिस हो जाता है। ऐसे में हम रात को हेड वॉश कर लेते हैं। हेड वॉश में कोई प्रॉब्लम नहीं, लेकिन अगर आप गीले बाल में ही बिस्तर पर चली जाती हैं, तो ये जरूर बाल टूटने की वजह बन सकता है। साथ ही इससे सिर में फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है। 

सोने से बालों में कंघी करें
बता दें बालों में कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है। उलझे बाल सुलझ जाते हैं जिससे बाल झड़ते नहीं है, लेकिन कंघी सिर्फ बाहर निकलते वक्त ही नहीं करना, बल्कि रात को सोने से पहले भी करना है।

बालों में स्का‍र्फ बांध लें 
सोने से पहले बालों में सिल्क या सैटिन का स्कार्फ बांधने से भी आपको फायदा मिलेगा। इससे बाल अनावश्यक घर्षण से बचे रहेंगे। उनकी नमी बरकरार रहेगी। 

ये भी पढे़ं- चिलचिलाती धूप में अपनी स्किन को सनबर्न से बचाएं, बस इन टिप्स को अपनाएं