बरेली: किसके सिर सजेगा जीत का ताज...फैसला हाेगा आज

-खत्म हुई इंतजार की घड़ियां, शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस-प्रशासन की तैयारियां पूरी

बरेली: किसके सिर सजेगा जीत का ताज...फैसला हाेगा आज

बरेली, अमृत विचार : दावों के लंबे सिलसिले के बाद आखिर फैसले का दिन आ गया। मंगलवार को दोपहर तक साफ हो जाएगा कि बरेली और आंवला में आपके नए सांसद कौन होंगे। परसाखेड़ा वेयरहाउस में सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो जाएगी और 12 से 1 बजे तक काफी हद तक स्पष्ट रुझान मिल जाने की उम्मीद है। बरेली और आंवला दोनों सीटों पर भाजपा और सपा-कांग्रेस के इंडिया गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। दोनों दलों के प्रत्याशियों के खेमों में सोमवार को पूरे दिन तैयारियां चलती रहीं। प्रशासन के अफसर भी निर्विघ्न ढंग से मतगणना सुनिश्चित करने के लिए दिन भर दौड़ते रहे।

बरेली और आंवला दोनों संसदीय क्षेत्रों में कुल मिलाकर 22 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था। तीसरे चरण में 7 मई को दोनों सीटों के लिए मतदान होने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम परसाखेड़ा में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखी गई थीं जो मंगलवार को एक-एक कर खुलेंगी तो कुछ ही देर में फैसला कर देंगी कि चुनावी जंग में कौन किस पर भारी पड़ा। मतगणना कराने के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए डीएम रविंद्र कुमार और एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान मंगलवार को पूरे दिन व्यस्त रहे। प्रत्याशियों और उनके प्रतिनिधियों को कई दौर की बैठकों में पहले ही चुनाव आयोग की गाइड लाइन की जानकारी दे दी गई है।

परसाखेड़ा में मतगणना के लिए नौ कक्ष बनाए गए हैं। सभी कक्षों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गणना होगी। प्रत्येक मतगणना कक्ष में 14 और एक एआरओ के लिए टेबल रहेगी। इसके अलावा दो कक्ष एआरओ, एक मीडिया और एक कक्ष आब्जर्वर के लिए भी बनाया गया है। बरेली संसदीय सीट की पांच, आंवला की तीन और पीलीभीत की बहेड़ी विधानसभा क्षेत्र की काउंटिंग परसाखेड़ा में होगी, जबकि आंवला लोकसभा क्षेत्र के शेखूपुर, दातागंज की मतगणना बदायूं जिले में होगी।

आठ बजे से शुरू होने वाली मतगणना के लिए सुबह साढ़े पांच बजे ही छह बजे ही प्रत्याशियों के एजेंट और मतगणना कार्मिकों को बुलाया गया है, ताकि छह बजे से सभी अपनी-अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद हो जाएं। प्रत्याशी या उनके एजेंटों की मौजूदगी में ही स्ट्रांग रूम खोलकर ईवीएम मतगणना कक्ष तक लाई जाएंगी।

खुलेगा इन प्रत्याशियों की किस्मत का पिटारा
बरेली सीट पर भाजपा से छत्रपाल सिंह गंगवार, इंडिया गठबंधन के तहत सपा से प्रवीण सिंह ऐरन, पीस पार्टी से इरशाद अंसारी एडवोकेट, सम्राट मिहिर भोज पार्टी से जगपाल सिंह यादव, भारत जोड़ो पार्टी से मो. नाजिम अली, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से भूपेंद्र कुमार मौर्य, सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी से रवि कुमार और जन शक्ति एकता पार्टी से रोहताश कश्यप मैदान में हैं। आयशा बी, आशीष गंगवार, नितिन मोहन, बुद्धप्रिय कर्मराज और वसीम मियां समेत पांच प्रत्याशी निर्दलीय हैं। आंवला सीट पर भाजपा से धर्मेंद्र कश्यप, सपा से नीरज मौर्य, बसपा से आबिद अली, पीस पार्टी से कौसर खां, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से निर्मोद कुमार सिंह, वंचित समाज इंसाफ पार्टी से प्रेमपाल सागर, भारत जोड़ो पार्टी से मोहम्मद आमिर खां, सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी से राजकुमार पटेल के साथ मक्खन लाल निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

आरओ कक्ष में गिने जाएंगे पोस्टल बैलेट
बरेली और आंवला संसदीय सीट के लिए पोस्टल बैलेट से हुए मतदान की गणना आरओ कक्ष में होगी। आंवला में नौ टेबल पोस्टल बैलेट और एक आरओ की टेबल होगी। इसी तरह बरेली में 11 टेबल पड़ेंगी, जिसमें 10 पर पोस्टल बैलेट की गिनती होगी, एक टेबल आरओ की होगी।

मतगणना के लिए लगाए गए 850 कार्मिक
दोनों लोकसभा क्षेत्रों की आठ और बहेड़ी विधानसभा की मतगणना के लिए करीब 850 कार्मिकाें की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक कक्ष में मतगणना पर नजर रखने के लिए राजनीतिक दलों के 15-15 एजेंट भी मौजूद रहेंगे। सभी को प्रशासन ने मतगणना कक्ष में प्रवेश के लिए पास जारी किए हैं।

8.30 से 9 बजे के बीच आ सकता है पहला रुझान
आठ बजे वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक, गणना शुरू होने के आधा या एक घंटे के अंदर पहला रुझान आने की संभावना है। 8.30 से 9 बजे के बीच पहले राउंड पर हुई वोटों की गिनती के आधार पर रुझान आ सकते हैं। वहीं, 12 से 1 बजे के बीच स्पष्ट संकेत मिलने की उम्मीद है कि किस सीट पर किसकी किस्मत खुल रही है। शाम चार से पांच बजे तक मतगणना पूरी होने की संभावना है।

बरेली के विजयी प्रत्याशी को डीएम देंगे प्रमाणपत्र, आंवला प्रत्याशी को सीडीओ
मतगणना के बाद बरेली संसदीय सीट से जीतने वाले प्रत्याशी को डीएम रविंद्र कुमार की ओर से जीत का प्रमाण पत्र मौके पर ही दिया जाएगा, आंवला के जीते प्रत्याशी को सीडीओ जगप्रवेश प्रमाण पत्र देंगे।

ये भी पढ़ें- बरेली: निजी अस्पताल में बैठक करती मिलीं आशाएं, होगी कार्रवाई