हल्द्वानी: बकरीद पर खुले में न हो कुर्बानी, अपशिष्ट का नगर निगम करे निस्तारण

हल्द्वानी: बकरीद पर खुले में न हो कुर्बानी, अपशिष्ट का नगर निगम करे निस्तारण

हल्द्वानी, अमृत विचार। प्रशासन ने 17 जून को ईद उल जुहा पर्व को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। नगर निगम, पुलिस, जल संस्थान, सिंचाई विभाग, बिजली विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं , ताकि ईद का पर्व शांति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाया जा सके। 

सिटी मजिस्ट्रेट एपी वाजपेयी ने नगर आयुक्त, जल संस्थान के ईई, सिंचाई विभाग के ईई और बिजली विभाग के ईई को हाईकोर्ट के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि ईद पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मस्जिदों, ईदागाहों के आसपास सफाई करवाई जाए। नमाजियों के आवागमन वाले रास्तों पर बैरिकेडिंग की जाए, ताकि आवारा पशु उक्त मार्गों पर नहीं घुस सकें।

इसके अलावा मुस्लिम बस्तियों में विशेष सफाई अभियान चलाएं और नालियों की भी तल्ली झाड़ सफाई की जाए। नायब तहसीलदार, बनभूलपुरा एसओ, सहायक नगर आयुक्त और वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी की जिम्मेदारी है कि तय करें कि कुर्बानी का स्थल चारों तरफ से टेंट से कवर होना चाहिए। कुर्बानी के बाद रक्त नालियों में नहीं बहे यह भी तय किया जाएगा। कुर्बानी के बाद निकलने वाले अपशिष्टों को खुले में नहीं फेंका जाए।

इस अपशिष्ट को नगर निगम के वाहनों से निस्तारित किया जाएगा। इस बाबत एक हेल्प लाइन नंबर जारी कर प्रचार किया जाए। सिंचाई व जल संस्थान की जिम्मेदारी है कि कुर्बानी स्थल के समीप पानी के टैंकरों की पर्याप्त व्यवस्था हो। बिजली विभाग आपूर्ति सुचारू रखेगा। उन्होंने कहा कि ईद पर कोई नई परंपरा शुरू नहीं होनी चाहिए। अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए और अफवाह फैलाने वाले के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाए। एसडीएम वाजपेयी ने कहा कि पीस कमेटी की बैठक में कोई भी प्रतिकूल बिंदु सामने नहीं आया है फिर भी संवदेनशील स्थानों पर पर्याप्ता संख्या में पुलिस बल तैनात किया जाए।