13 अगस्त को ही भारत में डिजायन किए गए पहले स्वदेशी विमान ने भरी थी उड़ान

13 अगस्त को ही भारत में डिजायन किए गए पहले स्वदेशी विमान ने भरी थी उड़ान

नई दिल्ली। देश दुनिया के इतिहास के पन्नों में हर दिन खास होता है, क्योंकि किसी न किसी दिन कुछ नया हुआ होता है। ऐसे में आज का दिन यानि 13 अगस्त देश के विमानन उद्योग के लिए एक मील का पत्थर साबित हुआ। 1951 में आज ही के दिन भारत में बने पहले विमान …

नई दिल्ली। देश दुनिया के इतिहास के पन्नों में हर दिन खास होता है, क्योंकि किसी न किसी दिन कुछ नया हुआ होता है। ऐसे में आज का दिन यानि 13 अगस्त देश के विमानन उद्योग के लिए एक मील का पत्थर साबित हुआ। 1951 में आज ही के दिन भारत में बने पहले विमान हिंदुस्तान ट्रेनर 2 ने पहली उड़ान भरी।

दो सीट वाले इस विमान का भारतीय वायु सेना और नौ सेना के लिए उत्पादन 1953 में शुरू हुआ। देश को आजादी मिले अभी ज्यादा समय नहीं हुआ था ऐसे में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स द्वारा यह पहला विमान डिजाइन करना अपने आप में बड़ी उपलब्धि थी। इस विमान का इस्तेमाल सैन्य उद्देश्यों के अलावा भारतीय विमानन स्कूलों द्वारा भी किया गया।

आजादी के बाद से भारत ने तीन स्वदेशी विमान और कई हेलिकॉप्टर्स खुद विकसित किए लेकिन तकनीक खामियों और ज्यादा लागत की वजह से बहुत सफल नहीं हो सके। इस मायने में अब तक तेजस ही एक ऐसा फाइटर विमान है, जो अपेक्षाओं पर खरा उतरता नजर आ रहा है। इससे पहले भारत ने दो विमान विकसित किये थे लेकिन जल्द ही उनका उत्पादन बंद कर दिया गया। हालांकि, अब तक उनका इस्तेमाल भी नहीं होता है।

ये भी पढ़ें- 12 अगस्त : शाह आलम द्वितीय से दोस्ती कर ईस्ट इंडिया कंपनी ने शासन में रखी दखल की नींव