लखनऊ: डेंगू व अन्य बीमारियों को ध्यान में रखते हुए, कमिश्नर ने शुरू किया ग्रामीण क्षेत्रों का औचक निरीक्षण

लखनऊ: डेंगू व अन्य बीमारियों को ध्यान में रखते हुए, कमिश्नर ने शुरू किया ग्रामीण क्षेत्रों का औचक निरीक्षण

लखनऊ। मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने डेंगू व संचारी रोग अभियान के तहत गांवों में चल रहे साफ-सफाई अभियान के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल के साथ बीकेटी के ग्राम-सोनवा में फॉगिंग, साफ-सफाई और एंटी लार्वा छिड़काव को लेकर औचक निरीक्षण किया। डेंगू व अन्य संचारी रोगों पर पूर्णतः नियंत्रण स्थापित करने के उद्देश्य से उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक न्याय पंचायत में फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाना सुनिश्चित करें।

सरकारी स्कूलों के परिसर में प्राथमिकता के आधार पर फागिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाए। मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन स्थानों पर वाटर लॉगिंग की समस्याएं है। वहां पर अच्छे से फागिंग और साफ-सफाई गुणवत्तापूर्ण रूप से करायी जाये। उन्होंने ग्राम प्रधान से पूंछा कि साफ सफाई का अभियान आपके द्वारा चलाया जा रहा है और कूड़ा निस्तारण के लिया किस पद्धति का प्रयोग किया जा रहा है। जिसका वह उचित जवाब नहीं दे सके।

उन्होंने गांव का भ्रमण कर साफ-सफाई भी का जायजा लिया। मंडलायुक्त ने आशा बहू व अधिकारियों से संवाद करके आवश्यक दिशा निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी फागिंग और एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जाए।उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी पंपलेट व हैडविल घर-घर पहुंचाएं और जागरूक करें। उन्होंने कहा कि सभी गलियों में फॉगिंग कराई जाये तथा कोई भी गलियां छुटे न।

मंडलायुक्त डॉ.रोशन जैकब ने निर्देश देते हुए कहा नालो के सफाई करने के उपरांत नालों में एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जाना भी सुनश्चित किया जाए। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि घरों के गमलों, बाल्टी, फ्रिज के ट्रे आदि में पानी न जमा होने दे। डेंगू से पीड़ित होने पर घबराने की आवश्यकता नहीं है, पानी, नारियल पानी की अधिक मात्रा में प्रयोग करें, साफ सफाई को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करते हुए अभियान चलाया जाये।

Untitled(33)

निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त द्वारा जल जीवन मिशन के द्वारा कराए जा रहे पानी टंकी के निर्माण कार्य का मौके पर जाकर जायजा लिया। उन्होंने कहा कि अधिकारी जो भी निर्माण कार्य हो रहा है उसका समय-समय पर निरीक्षण भी करते रहे उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्माण कार्य का समय पूर्ण एवं निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें जाने के निर्देश दिये।

गांव में रातों रात दुरुस्त कराई गई सफाई व्यवस्था 
सोनवा गांव में बीती रात मंडलायुक्त रोशन जैकब के निरीक्षण की सूचना मिलते ही अधिकारियों के हांथ पांव फूल गये और कई सफाई कर्मियों को लगाकर गांव की सूरत बदल दी गई।मंडलायुक्त ने गांव भ्रमण कर संचारी रोग से पीड़ित जय द्विवेदी तथा विशाल चौरसिया के आवास पर जाकर उनका हाल जाना।उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालय में पहुंचकर जायजा लिया विद्यालय में कायाकल्प के तहत मरम्मत कार्य,साफ सफाई तथा छात्रों के साथ छात्राओं को भी कृषि शिक्षा दीये जाने को कहा।

खुदी सड़क को बनवाने के लिए दिए निर्देश 
शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए निर्माणाधीन ओवरहेड टैंक का निरीक्षण कर जल आपूर्ति के लिए डाले गए पाइप लाइन से खुदी सड़क का निर्माण जल निगम द्वारा कराए जाने के लिए निर्देशित किया।इसके साथ ही मंडलायुक्त ने आंगनबाड़ी केंद्र तथा एनम सेंटर पर जाकर मुआयना किया।