Ukraine Russia War: निप्रो की इमारत पर रूसी हमले में अबतक 35 लोगों ने गंवाई जान 

Ukraine Russia War: निप्रो की इमारत पर रूसी हमले में अबतक 35 लोगों ने गंवाई जान 

कीव। यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी शहर निप्रो की एक रिहायशी इमारत पर रूस के मिसाइल हमले में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। क्षेत्रीय गवर्नर वैलेन्टिन रेज्निचेंको ने बताया कि बचाव कर्मी अब भी मलबे से जीवित लोगों को निकालने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। हमले में करीब 75 लोग घायल हुए हैं और 35 अन्य लापता हैं। 

स्थानीय लोगों के अनुसार, बहुमंजिला इमारत में करीब 1,700 लोग रहते थे। मौके पर कोई सैन्य सुविधा नहीं थी। ‘एसोसिएटिड प्रेस-फ्रंटलाइन वॉर क्रमाइम्स वॉच प्रोजेक्ट’ के मुताबिक, 30 सितंबर के बाद एक स्थान पर जान गंवाने वाले असैन्य लोगों की यह सबसे ज्यादा तादाद है। यूक्रेन के कई शहरों पर शनिवार को रूसी हमले हुए थे। राजधानी कीव और पूर्वोत्तर शहर खारकीव को भी निशाना बनाया गया। इससे पहले करीब दो हफ्तों से यूक्रेन के ऊर्जा अवसंरचना व शहरी केंद्रों पर कोई हमले नहीं किए गए थे।

युद्ध से जुड़े अन्य घटनाक्रमों की बात करें तो

  • खेरसोन के क्षेत्रीय गवर्नर यारोस्लाव यानुशेविच ने बताया कि रूसी सेना द्वारा पिछले 24 घंटों में खेरसोन क्षेत्र में की गई गोलाबारी में तीन लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए। गोलाबारी में एक अस्पताल, दिव्यांग बच्चों के केंद्र, एक शिपयार्ड, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और इमारतों को निशाना बनाया गया।
  • जापोरिज्जिया के क्षेत्रीय प्रशासन के अनुसार रूसी सेना ने शहर पर हमला किया, जिसमें औद्योगिक बुनियादी ढांचों को निशाना बनाया गया। हमले में तीन लोग घायल हो गए, जिनमें से दो बच्चे थे।
  • बेलारूस के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, रूस व बेलारूस की वायु सेना ने एक संयुक्त अभ्यास शुरू किया, जो एक फरवरी तक चलेगा। रूस ने सैन्य अभ्यास के लिए युद्धक विमान रूस भेजे हैं।
  • सेवस्तोपोल के प्रमुख मिखाइल रजवोझाएव ने बताया कि वायु सैनिकों ने क्रीमिया में सेवस्तोपोल बंदरगाह की खाड़ी के ऊपर एक ड्रोन को मार गिराया। 

ये भी पढ़ें:- Greece के आखिरी king Constantine को अंतिम विदाई देने के लिए उमड़े हजारों लोग

ताजा समाचार

बरेली कॉलेज में प्रवेश के लिए दलाल अभी से सक्रिय, व्हाट्सएप ग्रुपों पर शिकायत करने लगे छात्र
MJPRU: 120 कॉलेजों की प्रयोगात्मक परीक्षा कराना चुनौती, बरेली कॉलेज ने विश्वविद्यालय से की केंद्र बदलने की मांग
Bareilly News: आज शाम बंद हो जाएगा चुनाव प्रचार, प्रत्याशियों ने झोंकी पूरी ताकत
बरेली मंडल में कांग्रेस का नहीं नामोनिशान, फिर भी सबसे ज्यादा रही बीजेपी के निशाने पर
लखनऊ: राजधानी के इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे स्पेशलिस्ट डॉक्टर, ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मिलेगा फायदा
Bareilly News: टेंट गोदाम में लगी आग, लाखों का सामान जलकर राख