रामपुर : जौहर शोध संस्थान में हों शोध, रिक्त जमीन पर शिफ्ट किए जाएं आईटीआई और खुर्शीद कन्या इंटर कालेज

आईटीआई और खुर्शीद कन्या इंटर कालेज शहर विधायक ने जिलाधिकारी को लिखा पत्र

रामपुर : जौहर शोध संस्थान में हों शोध, रिक्त जमीन पर शिफ्ट किए जाएं आईटीआई और खुर्शीद कन्या इंटर कालेज

रामपुर, अमृत विचार।  जौहर प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान के खाली होने के बाद शहर विधायक आकाश सक्सेना ने जिलाधिकारी से बिल्डिंग का उपयोग शोध संबंधी कार्यों के लिए करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने कहा है कि शेष जमीन पर किला परिसर स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान व राजकीय खुर्शीद कन्या इंटर कालेज को शिफ्ट कराया जाए, ताकि रजा लाइब्रेरी के सौंदर्यीकरण व रामपुर में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

समाजवादी पार्टी की सरकार में जौहर प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान की बिल्डिंग मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट को सौ रुपये के वार्षिक शुल्क पर 33 साल के लिए लीज पर दी गई थी  लेकिन बाद में शोध संस्थान के भवन में रामपुर पब्लिक स्कूल के नाम से विद्यालय का संचालन शुरू करा दिया गया था, जो लीज की शर्तों का उल्लंघन था। इसी के चलते पिछले दिनों लखनऊ में हुई कैबिनेट की बैठक में शर्तों के उल्लंघन के आधार पर लीज निरस्त कर दी थी। इसके बाद अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की निदेशक ने जौहर प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान की जमीन और भवन पर सरकारी कब्जा लेने का आदेश किया था। जिस पर डीएम ने अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) की अध्यक्षता चार सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया था। इस मामले में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी की ओर से जौहर ट्रस्ट को नोटिस जारी कर 15 दिन के अंदर बिल्डिंग को खाली करने का निर्देश दिया गया था।

मंगलवार को प्रशासन ने जौहर प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान की बिल्डिंग को खाली करा लिया था। बुधवार को शहर विधायक आकाश सक्सेना ने इस संबंध में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ को पत्र भेजा है। जिसमें कहा गया है कि अब इस भवन में शोध संस्थान ही संचालित किया जाए। इसके साथ ही यदि कुछ बिल्डिंग खाली रह जाती है, तो उसमें राजकीय आईटीआई और राजकीय खुर्शीद कन्या इंटर कालेज को शिफ्ट किया जाए। इससे दो फायदे होंगे एक तो किला परिसर में सौंदर्यीकरण कराने और पर्यटन की दृष्टि से विकसित कराने के लिए व्यापक स्थान मिल सकेगा। वहीं, दोनों ही संस्थानों को नए भवन मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- चुनावी ड्यूटी के लिए उपलब्ध नहीं होगी Pakistan Army, रक्षा मंत्रालय ने निर्वाचन आयोग को किया सूचित