बरेली: अब लखनऊ भी जल्द, फिर कोलकाता, चेन्नई, सूरत और जम्मू की तैयारी

बरेली से हवाई सेवा के विस्तार के लिए एयरपोर्ट तैयार लेकिन अभी 180 सीटर एयरबस के एप्रन तक पहुंचने में अड़चन

बरेली: अब लखनऊ भी जल्द, फिर कोलकाता, चेन्नई, सूरत और जम्मू की तैयारी

बरेली, अमृत विचार। जयपुर के बाद अब बरेली से लखनऊ के लिए जल्द फ्लाइट शुरू करने का लक्ष्य है। एलाइंस एयर के पास एटीआर की कम संख्या इस शुरुआत में अड़चन बन गई थी लेकिन अब इंडिगो से भी लखनऊ के लिए फ्लाइट शुरू करने के लिए बात हुई है। लखनऊ के बाद कोलकाता, चेन्नई, पुणे, सूरत, अहमदाबाद, जम्मू समेत दक्षिण के कई प्रमुख शहरों के लिए भी हवाई सेवा शुरू से जोड़ने की तैयारी है।

सिविल एयरपोर्ट निदेशक अवधेश अग्रवाल के मुताबिक बरेली से हवाई सेवा के विस्तार के लिए एयरपोर्ट पर बाकी सब तो तैयारी पूरी है, लेकिन अभी 180 सीटर एयरबस एयरपोर्ट परिसर में एप्रन तक नहीं पहुंच पा रही हैं। जयपुर के लिए उड़ान की शुरुआत के मौके पर उन्होंने मीडिया से हुई बातचीत में कहा कि एयरपोर्ट में टैक्सी वे को चौड़ा किया गया है। एप्रन भी बड़े हुए हैं। अब तीन बड़े एयरक्राफ्ट एप्रन में खड़े हो सकते हैं। निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। आसानी से 180 सीटर एयरबस भी एप्रन तक आ सकती है, लेकिन कुछ अड़चनें दूर होनी बाकी हैं।

उन्होंने कहा कि सभी उड़ानें एयरफोर्स के रनवे से होती हैं। रनवे और टैक्सी वे के बीच करीब 90 मीटर एरिया को चौड़ा किया जाना बाकी है। यह क्षेत्र एयरफोर्स की सीमा में है लिहाजा उसकी अनुमति के बिना यह काम संभव नहीं है। इस संबंध में रक्षा मंत्रालय से उच्च स्तर पर पत्राचार किया गया है। यह हिस्सा चौड़ा होते ही फ्लाइट की संख्या बढ़ेगी। एयरपोर्ट पर तैनात इंडिगो के अधिकारी ने बताया कि अभी इंडिगो की 180 सीटर बेंगलुरू और मुंबई के लिए भी एप्रन तक नहीं आ पा रही हैं। रनवे पर लैंडिंग के बाद यात्रियों को बस से लाना और ले जाना पड़ रहा है। इसमें अतिरिक्त समय लगने के साथ आर्थिक नुकसान भी हो रहा है।
अजमेर शरीफ और दरगाह आला हजरत की राह आसान

बरेली से जयपुर के लिए फ्लाइट शुरू करने के पीछे दरगाह आला हजरत और अजमेर शरीफ आने-जाने वाले जायरीन भी प्रमुख वजह हैं। बरेली परिक्षेत्र के नेताओं ने तो जयपुर के लिए फ्लाइट की मांग की ही थी, इंडिगो ने भी अजमेर शरीफ और आला हजरत दरगाह आने-जाने वाले जायरीन की राह आसान करने के लिए इस फ्लाइट को शुरू करने में तेजी दिखाई। यह फ्लाइट शुरू करने से पहले इंडिगो की वाणिज्यिक टीम ने बरेली और जयपुर में एयर ट्रैफिक को लेकर सर्वे किया था, तब जयपुर से बरेली और बरेली से अजमेर शरीफ समेत दूसरे पर्यटन स्थानों पर आने- जाने वालों की संख्या पर्याप्त से ज्यादा मिली थी। एयरपोर्ट के निदेशक ने बताया कि फ्लाइट के लिए 10 प्रतिशत राजनेताओं ने पैरवी की थी। इंडिगो के सर्वे में बेहतर एयर ट्रैफिक मिलने की संभावना मिलने के बाद इसे शुरू किया गया।

ये भी पढ़ें- बरेली: 10 अप्रैल के बाद बरेली-सीतापुर फोरलेन पर सफर होगा महंगा