बरेली: 10 अप्रैल के बाद बरेली-सीतापुर फोरलेन पर सफर होगा महंगा

95 फीसदी से ज्यादा काम पूरा होने के दावे के साथ फरीदपुर टोल प्लाजा शुरू करने की तैयारी

बरेली: 10 अप्रैल के बाद बरेली-सीतापुर फोरलेन पर सफर होगा महंगा

बरेली, अमृत विचार। बरेली-सीतापुर फोरलेन पर सफर करने वालों को 10 अप्रैल के बाद महंगाई का झटका लगेगा। एनएचएआई अधिकारियों के अनुसार टोल प्लाजा की रंगाई-पुताई के साथ सड़क पर मार्किंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। बिजली कनेक्शन समेत कुछ काम अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक पूरे कर लिए जाएंगे। इसके बाद उच्चाधिकारियों की स्वीकृति मिलने के बाद टोल कटने लगेगा।

टोल की दर अभी तय नहीं हुई है। इसका शुल्क दायरे में आने वाली सड़क की लंबाई और दूसरे मानकों के हिसाब से तय होगा। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर बीपी पाठक ने बताया कि बरेली-सीतापुर मार्ग के 157 किमी हिस्से को पीपीपी मोड में फोरलेन करने की मंजूरी 2010 में मिली थी। 2011 में शुरू हुआ निर्माण 2016 में पूरा किया जाना था। शुरू में काम करने वाली एजेंसी अधूरा काम छोड़कर भाग गई। इसे पूरा करने के लिए 869 करोड़ की परियोजना को 2019 में मंजूरी मिली।

मार्च के अंत तक फोरलेन प्रोजेक्ट के सुरक्षा मानक पूरे होने के साथ ही 1 अप्रैल से टोल चालू होने की संभावना थी, लेकिन अभी बिजली कनेक्शन समेत कुछ काम अधूरे हैं। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में यह काम पूरे होने के साथ ही टोल शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि फरीदपुर क्षेत्र में टोल के 20 किमी दायरे के लोगों को 315 रुपये प्रति माह की दर पर पास जारी होगा। बाइक, ऑटो, ट्रैक्टर आदि का टैक्स नहीं लिया जाएगा।

लखनऊ तक हो जाएंगे चार टोल प्लाजा
अधिकारियों के मुताबिक फरीदपुर टोल प्लाजा शुरू होने के बाद बरेली से सीतापुर होते हुए लखनऊ तक पहुंचने के लिए आने वाले दिनों में चार टोल प्लाजा पार करने पड़ेंगे। अभी सीतापुर से लखनऊ के बीच खैराबाद और इंटौजा में टोल प्लाजा पहले से हैं, जबकि दो टोल बरेली से सीतापुर के बीच फरीदपुर और मैगलगंज में बन रहे हैं। अभी बरेली से लखनऊ के बीच दो टोल टैक्स देने पड़ते हैं, लेकिन दो नए टोल बनने के बाद चार टोल टैक्स देने पड़ेंगे।

ये भी पढ़ें- बरेली: 15 अप्रैल से होगा गन्ना पौध का सर्वे, तैयारी में जुटा विभाग