क्या कार्बन को वातावरण में जाने से रोकने और स्टोर करने का शोरशराबा उत्सर्जन में कटौती में देर करता है?

क्या कार्बन को वातावरण में जाने से रोकने और स्टोर करने का शोरशराबा उत्सर्जन में कटौती में देर करता है?

लंदन। क्या कार्बन डाइऑक्साइड कैप्चर और स्टोरेज (सीसीएस) जलवायु परिवर्तन को धीमा करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है, या केवल निरंतर निष्कर्षण और जीवाश्म ईंधन जलाने को सही ठहराने का एक तरीका है? मैं एक सामाजिक वैज्ञानिक हूँ जो पर्यावरण प्रौद्योगिकी की राजनीति का अध्ययन करता है और मैंने इस प्रश्न पर बहुत विचार किया है। सीसीएस एक ऐसी तकनीक है जो कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्र या सीमेंट कारखाने जैसी औद्योगिक सुविधाओं से कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) को अलग कर सकती है, और सीओ2 को भूमिगत कर सकती है ताकि इसे वातावरण से बाहर रखा जा सके। 

प्रौद्योगिकी काम करती है और औद्योगिक संयंत्रों पर कुछ प्रभाव के साथ प्रदर्शित की गई है। 1990 के दशक से नॉर्वे में सीओ2 भंडारण भूमिगत किया गया है। ऐसा करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा और पानी का उपयोग किया जाता है और यूके में संग्रहीत सीओ2 के लिए कोई बाजार नहीं है। इसका मतलब यह है कि सीसीएस का उपयोग करना कंपनियों के लिए कानूनी आदेश जैसी नीतियों के बिना व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य नहीं होगा। यूके सरकार की जलवायु नीति को ‘‘शुद्ध शून्य’’ की अवधारणा द्वारा परिभाषित किया गया है। इसमें उत्सर्जन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना और वातावरण से सीओ2 को हटाने के तरीकों को एक ऐसे बिंदु तक पहुँचाना शामिल है जहाँ गैस के स्रोत और सिंक संतुलित हैं।

कुछ उत्सर्जन, जैसे कि इस्पात निर्माण से उत्पन्न होने वाले उत्सर्जन, को अक्सर आपदाजनक वार्मिंग को रोकने के लिए बचे हुए समय में समाप्त करना कठिन हो सकता है। सरकारें सीसीएस के साथ उत्सर्जन स्रोतों को बेअसर करके या तथाकथित कार्बन हटाने वाली तकनीकों के साथ कृत्रिम सिंक बनाकर इनकी भरपाई करने का प्रस्ताव करती हैं, जैसे कि प्रत्यक्ष वायु कैप्चर - एक अन्य अल्पविकसित तकनीक जिसमें हवा से सीओ2 निकालना शामिल है। 2022 में उच्च न्यायालय के एक फैसले ने सरकार को यह रेखांकित करने का आदेश दिया कि उसकी नीतियां 2050 तक शुद्ध शून्य तक पहुंचने के कानूनी रूप से बाध्यकारी लक्ष्य को कैसे पूरा करेंगी। सरकार ने अब अपनी संशोधित योजनाओं को जारी किया है जिसमें 20 वर्षों में 24.7 अरब अमरीकी डालर के वित्तपोषण के साथ टीसाइड में नए कार्बन कैप्चर साइटों का उपयोग करके उत्तरी सागर के नीचे सीओ2 का भंडारण करना शामिल होगा। सरकार उत्तरी सागर में रोज़बैंक नामक एक बड़े नए तेल क्षेत्र को भी लाइसेंस दे सकती है। क्या यह सीसीएस का एक उदाहरण है जिसका उपयोग उत्सर्जन में वास्तविक कटौती में देरी के लिए किया जा रहा है जैसा कि कुछ लोगों ने आरोप लगाया है? मेरे और साथी शोधकर्ताओं द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक पेपर विषय पर दशकों के शोध की समीक्षा करके कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। 

क्या कहते हैं अध्ययन
अब तक, आलोचकों के पास एक बिंदु है। सीसीएस जमीन पर उतरने में बहुत धीमा रहा है और लगातार ब्रिटेन की सरकारों ने प्रौद्योगिकी को बड़े पैमाने पर प्रदर्शित करने के प्रयासों को विफल किया है। हमारे शोध ने 1990 के दशक में बहस का पता लगाया जब अर्थशास्त्रियों ने पहली बार मॉडल तैयार किया कि कैसे उत्सर्जन में कमी को कार्बन हटाने की तकनीक के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है ताकि डीकार्बोनाइज का सबसे सस्ता तरीका सामने आ सके। इसने कार्बन हटाने (और सौर विकिरण प्रबंधन, जिसमें सूर्य की ऊर्जा को अंतरिक्ष में वापस भेजना शामिल है) में रुचि जगाई, लेकिन परिणाम विवादास्पद थे क्योंकि तब भी जलवायु वैज्ञानिक इस बात को लेकर बहुत आश्वस्त नहीं थे कि ये उत्सर्जन में महत्वपूर्ण कटौती में सहायक हो सकते हैं। कार्बन हटाने से वास्तव में उत्सर्जन में कमी आती है या देरी होती है, इस समस्या की अवधारणा और शिक्षाविदों द्वारा कई तरीकों से अध्ययन किया गया है। कुछ लोग जोखिम को पूरी तरह से नकारते हैं, लेकिन निष्कर्ष अलग-अलग हैं कि यह कितना गंभीर है। 

कुछ अध्ययन एकीकृत मूल्यांकन मॉडल को देखते हैं - जलवायु प्रणाली के जटिल कंप्यूटर मॉडल जो अर्थशास्त्र का उपयोग यह बताने के लिए करते हैं कि उन्हें संभालने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों के आधार पर उत्सर्जन कैसे बदल सकता है। इन अध्ययनों से यह पता चलता है कि कार्बन हटाने के विकल्प को अनुमानों में पेश किया जा सकता है कि कैसे देश डीकार्बोनाइज कर सकते हैं, वास्तव में कुछ हद तक उत्सर्जन में कमी का विकल्प है। लेखक इस बात से असहमत हैं कि वास्तविक दुनिया में क्या होता है, ये निष्कर्ष कितने प्रासंगिक हैं। 

लेकिन हम अन्य अध्ययनों से मॉडलिंग अध्ययनों के प्रदर्शनकारी प्रभावों के बारे में जानते हैं: उनके निष्कर्ष नीति को आकार देते हैं, और इसलिए वास्तविक दुनिया के परिणाम, अर्थात् प्रतिस्थापन प्रभाव दिखाने वाले परिणामों को खारिज नहीं किया जाना चाहिए। बड़ी संख्या में अध्ययन व्यक्तियों पर सीसीएस के प्रभाव का आकलन करते हैं, उदाहरण के लिए, नीति निर्माताओं या जनता के सदस्यों से पूछते हैं कि वे किस प्रकार के निर्णय लेंगे या लेते देखना चाहेंगे। ये अध्ययन सीसीएस के उत्सर्जन को कम करने के लिए एक निवारक के रूप में कार्य करने के जोखिम के बारे में सबसे अधिक संदेहजनक हैं, कुछ विपरीत प्रभाव का भी सुझाव देते हैं। जब राजनीतिक अर्थव्यवस्था जिसमें जलवायु नीति निर्माण होता है, पर विचार किया जाता है, तो सीसीएस की अब तक दोहराई गई भूमिका सामने आती है: सुधार में देरी करने और अर्थव्यवस्था के शक्तिशाली क्षेत्रों की लाभप्रदता की रक्षा करने का एक आसान बहाना।

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान के हिंदू समुदाय के सदस्यों ने जबरन धर्मांतरण, लोगों ने निकाला मार्च

ताजा समाचार

बरेली: रोड शो के दौरान रास्ते बंद होने से मुश्किलों में घिरी रही 50 हजार की आबादी, घर पहुंचने के लिए तरसे
बरेली: सपा-भाजपा में बंटेगा बसपा का कैडर वोट...ज्यादा लाभ दोनों को नहीं
बरेली: परिवार का पेट पालते-पालते मिट गईं हाथ की लकीरें, सरकार नहीं देती ध्यान
बरेली: पीएम से मिलने वालों की लिस्ट से उड़ा बेटे के नाम तो विधायक पर बिफरे वरिष्ठ भाजपा नेता, कहे अपशब्द
बरेली: किसान आंदोलन की वजह देरी से पहुंच रहीं ट्रेनें, 9 दिन में 716 यात्रियों ने 3.5 लाख रुपये के टिकट कराए कैंसिल
बरेली: डॉ. केशव कुमार अग्रवाल समेत 13 लोगों ने किया एयरपोर्ट पर पीएम का स्वागत