हरियाणा पुलिस ने फर्जी दस्तावेजों पर जारी किए गए 20,000 से अधिक मोबाइल नंबरों को किया बंद

हरियाणा पुलिस ने फर्जी दस्तावेजों पर जारी किए गए 20,000 से अधिक मोबाइल नंबरों को किया बंद

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस ने फर्जी दस्तावेजों पर जारी किये गये 20,545 मोबाइल नंबरों को बंद कर दिया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि बंद किये गये अधिकांश सिम कार्ड आंध्र प्रदेश में जारी किये गये, इसके बाद पश्चिम बंगाल, दिल्ली व अन्य राज्यों में ऐसे नंबर जारी किये गये थे। 

उन्होंने बताया कि नूंह जिले के 40 गांवों सहित राज्यभर में साइबर धोखाधड़ी में शामिल कुल 34,000 मोबाइल नंबरों की पहचान की गई और विशेष पोर्टल पर इसकी जानकारी साझा की गई। प्रवक्ता ने एक आधिकारिक बयान में कहा, साइबर धोखाधड़ी में शामिल शेष लगभग 14,000 मोबाइल नंबरों को भी भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के माध्यम से जल्द ही बंद कर दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि राज्य अपराध शाखा वर्तमान में साइबर अपराध में शामिल सभी मोबाइल नंबरों की निगरानी कर रही है और इस संबंध में जिलों से दैनिक आधार पर रिपोर्ट ले रही है। हाल ही में, हरियाणा पुलिस के 5,000 सदस्यों वाली 102 टीम ने साइबर अपराध के सिलसिले में नूंह जिले के 14 गांवों में छापेमारी की। उन्होंने बताया, साइबर अपराध में शामिल अधिकांश मोबाइल नंबर आंध्र प्रदेश से जारी किए गए हैं और ये मोबाइल नंबर राज्य में साइबर अपराध को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किये जा रहे हैं। 

प्रवक्ता ने बताया, वर्तमान में, फर्जी आईडी (पहचान पत्र) पर जारी किये गये कुल चिन्हित मोबाइल नंबरों में से 12,822 आंध्र प्रदेश से; 4,365 पश्चिम बंगाल से; 4,338 दिल्ली से; 2,322 असम से और 2,490 हरियाणा से हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में जो मोबाइल नंबर चालू हैं, उन्हें बंद करने के लिए दूरसंचार विभाग को सूचित कर दिया गया है। 

ये भी पढे़ं- भाजपा एमवीए की एकता की चिंता के बजाए अपने विधायकों को एकजुट करे: तापसे