बरेली: दो दिन में ही तिजोरियों से निकलकर खातों में पहुंच गए सौ करोड़ से ज्यादा के नोट

जमा करने वालों में ज्यादातर व्यापारी, अकेले स्टेट बैंक में जमा हुई 25 करोड़ से ज्यादा की धनराशि, नोट बदलने वालों की संख्या कम

बरेली: दो दिन में ही तिजोरियों से निकलकर खातों में पहुंच गए सौ करोड़ से ज्यादा के नोट

बरेली, अमृत विचार। दो हजार के नोटों को बदलने और जमा करने की व्यवस्था शुरू होने के बाद दो दिन के अंदर बैंकों में सौ करोड़ से ज्यादा धनराशि जमा हो चुकी है। अकेले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 25 करोड़ से ज्यादा रकम जमा हुई है। नोट बदलने वालों की तादाद इसकी तुलना में काफी कम है। कुल मिलाकर अब तक करीब 50 लाख के ही नोट बदले गए हैं। स्टेट बैंक में करीब 15 लाख के नोट बदले गए हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ही चेस्ट ब्रांच में नोट जमा करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है।

दो करोड़ का नोट काफी समय से लेनदेन में इस्तेमाल नहीं हो रहा था, इसके बावजूद दो दिन के अंदर सौ करोड़ से ज्यादा कीमत के नोट बैंक खातों में जमा हो जाने से बैंक के अधिकारी भी हैरत में हैं। बताया जा रहा है कि ज्यादा संख्या में नोट जमा कराने वालों में ज्यादातर व्यापारी हैं। आरबीआई ने दो हजार का नोट काला धन इकट्ठा करने वालों के चंगुल में होने की आशंका जताते हुए इसे चलन से बाहर करने की घोषणा की थी। 23 मई से इन नोटों को बदलने और जमा करने की व्यवस्था बैंकों में शुरू हुई है। बैंक अधिकारियों के मुताबिक नोट बदलने और जमा करने के लिए काफी समय है, इसलिए लोग बैंक आने में जल्दबाजी नहीं दिखा रहे हैं। समयसीमा खत्म होने तक बैंकों में जमा होने दो करोड़ के नोट सैकड़ों करोड़ में पहुंच सकते हैं।

आईडी और मोबाइल नंबर पूछने पर नोट बदलने पहुंचे लोग हुए नाराज
बुधवार को बैंकों में नोट बदलने और जमा करने वालों की तादाद एकाएक बढ़ी। इस दौरान बैंकों की की ओर से नोट बदलने वालों के नाम, आईडी और मोबाइल नंबर पूछे जाने पर कुछ लोगों ने नाराजगी जताई। बैंक कर्मियो की ओर से इसे मानक बताया गया। लीड बैंक मैनेजर सुषमा के ने बताया कि बैंकों में आसानी से नोट बदले और जमा किए जा रहे हैं। लोग भी सहयोग कर रहे हैं।

भीड़ नहीं, काम नहीं आ रहे अतिरिक्त काउंटर
सभी बैंकों ने अपनी शाखाओं में अलग काउंटर लगाए हैं ताकि लोग आसानी से दो हजार के नोट बदल सकें। इसके बावजूद प्रमुख बैंकों में नोट बदलने के लिए दिन भर में बमुश्किल 25-30 लोग ही पहुंच रहे हैं। ऐसे में अतिरिक्त काउंटर की जरूरत ही नहीं पड़ रही है। बैंक अधिकारियों ने संभावना जताई कि लोग पूरी तरह सोचसमझकर ही दो हजार के नोट जमा करने और बदलने आ रहे हैं।

डाकघरों में सुविधा नहीं, फिर भी आ रहे लोग
दो हजार रुपये का नोट बदलने लोग डाकघरों में भी पहुंच रहे हैं। हालांकि ऐसे लोगों को यह सुनकर निराश लौटना पड़ा कि डाकघर में नोट बदलने की सुविधा नहीं है। कई खाताधारकों ने डाकघरों में दो हजार के नोट जमा जरूर कराए। एसएसपीओ अमित दत्त ने बताया कि डाकघर के खाते में दो हजार के नोट जमा कराए जा सकते है, लेकिन नोट बदलने की सुविधा डाकघर में नहीं है।

यह भी पढ़ें- यात्रियों को मिलेगी राहत, अब बरेली जंक्शन पर रुकेगी जम्मूतवी वाराणसी समर स्पेशल ट्रेन