Ukraine : अपने बच्चों को जबरन Belarus भेजे जाने की जांच कर रहा है यूक्रेन

Ukraine : अपने बच्चों को जबरन Belarus भेजे जाने की जांच कर रहा है यूक्रेन

कीव। यूक्रेन के महाभियोजक ने कहा है कि वह अपने देश के बच्चों को जबरन बेलारूस भेजे जाने की जांच कर रहा है। इससे पहले रूस पर यूक्रेनी बच्चों को अपने यहां भेजे जाने का आरोप लगाया गया था। यूक्रेन के कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने बताया कि वे रूस के कब्जे वाले डोनेत्स्क, लुहांस्क, जापोरिज्जिया, खेरसॉन और खारकीव क्षेत्रों से बच्चों को बेलारूस भेजे जाने की जांच कर रहे हैं।

पोलैंड में अब निर्वासन में रह रहे बेलारूस के पूर्व संस्कृति मंत्री पावेल लातुश्का ने अंतरराष्ट्रीय संगठनों को बच्चों को बेलारूस भेजे जाने के सबूत दिए हैं ताकि अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी करें जैसा कि उसने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए किया था।

बेलारूस के विपक्षी नेताओं ने कहा कि छह से 15 साल के अनाथ समेत यूक्रेन के 2,150 से अधिक बच्चों को बेलारूस में तथाकथित स्वास्थ्य शिविर और आरोग्य केंद्रों में भेजा गया है। बहरहाल, लुकाशेंको की सरकार ने इन आरोपों से इनकार किया है। इस सप्ताह की शुरुआत में लातुश्का ने यूरोपीय संघ से बेलारूस के सरकारी उर्वरक उत्पादक बेलारूसकाली के खिलाफ प्रतिबंध जारी रखने का अनुरोध किया। उन्होंने कंपनी पर बच्चों के जबरन स्थानांतरण के लिए वित्त पोषण देने का आरोप लगाया है। 

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश की चुनाव प्रक्रिया को कमजोर करने वाले बांग्लादेशियों के वीजा पर रोक लगाएगा अमेरिका