NIRF रैंकिंग में SGPGI का सातवां स्थान बरकरार, केजीएमयू एक पायदान फिसला

NIRF रैंकिंग में SGPGI का सातवां स्थान बरकरार, केजीएमयू एक पायदान फिसला

लखनऊ, अमृत विचार। राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई ने अपनी सातवीं रैंक बरकरार रखी है। एनआईआरएफ की मेडिकल कैटेगरी में केजीएमयू को एक रैंक का नुकसान बताया जा रहा है। साल 2022 की रैंकिंग में केजीएमयू को 11वां स्थान मिला था, इस बार 12वां स्थान मिला है।

दरअसल, राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया था और 29 सितंबर, 2015 को  मानव संसाधन विकास मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था। यह ढांचा देश भर में संस्थानों को रैंक करने के लिए एक पद्धति की रूपरेखा तैयार करता है। एनआईआरएफ ( NIRF) मापदंडों के पांच व्यापक सामान्य समूहों में संस्थानों की रैंकिंग प्रदान करता है जो इस प्रकार हैं:
 
i) शिक्षण, सीखना और संसाधन;
 ii) अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास;
 iii) स्नातक परिणाम;
 iv) आउटरीच और समावेशिता; 
v) अवधारणा। 

इनमें से कई पैरामीटर विश्व स्तर पर  सामान्य हैं और शिक्षण, सीखने और अनुसंधान के लिए पर्यावरण के संकेतक के रूप में काम करते हैं। हालाँकि, कुछ भारत-केंद्रित पैरामीटर हैं, जो उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) में नामांकित हमारे युवाओं की बढ़ती संख्या की आकांक्षाओं को दर्शाते हैं।

संजय गांधी पीजीआई  की स्थापना 1983 में राज्य विधानमंडल अधिनियम के तहत की गई थी। इसे उच्चतम क्रम की चिकित्सा सेवा, शिक्षा और अनुसंधान प्रदान करने के लिए उत्कृष्टता केंद्र ( centre of excellence) के रूप में बनाया गया था। अस्पताल प्रशासन विभाग ने पहल की और यह सुनिश्चित किया कि वर्ष 2018 में एनआईआरएफ रैंकिंग के लिए चिकित्सा संस्थानों के लिए एक अलग श्रेणी बनाई जाए। इसके बाद,  यह विभाग संस्थान के डेटा को प्राप्त करने, छानबीन करने, समरूप बनाने, NIRF रैंकिंग के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने और जमा करने के लिए जिम्मेदार है। 

वर्ष 2022 के लिए भारत रैंकिंग अभ्यास में भागीदारी के आधार पर, जहां SGPGIMS ने 7वीं अखिल भारतीय रैंक हासिल की, संस्थान ने वर्ष 2023 के लिए  भी इस प्रतिष्ठित NIRF रैंकिंग के लिए खुद को पंजीकृत किया था।

5 जून, 2023 को, राजकुमार रंजन सिंह, विदेश राज्य मंत्री और शिक्षा, भारत सरकार ने विभिन्न श्रेणियों के लिए एनआईआरएफ 2023 रैंकिंग जारी की। NIRF 2023 के लिए, SGPGIMS ने मेडिकल श्रेणी में 7वां स्थान अर्जित किया।

एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 की समग्र कवायद  संस्थान के निदेशक प्रो. आर.के. धीमन और विभागाध्यक्ष, अस्पताल प्रशासन, डॉ. आर. हर्षवर्धन, के प्रयासों के माध्यम से की गई थी। प्रो. एस पी अंबेश, डीन और वरुण वाजपेयी, कार्यकारी रजिस्ट्रार भी एन आई आर एफ रैंकिंग अभ्यास में सहायक थे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अस्पताल प्रशासन विभाग के रेजिडेंट्स चिकित्सकों का अतुलनीय योगदान रहा।

ये भी पढ़ें - लखनऊ : केजीएमयू के डॉक्टर बनेंगे रोल मॉडल, बायो मेडिकल बेस्ट मनेजमेंट की देंगे ट्रेंनिग 

ताजा समाचार

Moradabad News : पीएम मोदी के पास पहुंची किफायततुल्ला की जय श्रीराम लिखी ढोलक  
Lok Sabha Election 2024: पोलिंग बूथ पर सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद रात्रि में घर जा सकेंगी महिला कार्मिक, ये हैं नियम
PM Modi Road Show: कानपुरवासियों के लिए चार मई का दिन होगा बेहद खास...पीएम मोदी 4 बजे 400 पार के लिए करेंगे रोड शो, ये बड़ी हस्तियां रहेगी मौजूद
Loksabha election 2024: प्रथमेश मिश्र को बसपा ने प्रतापगढ़ से घोषित किया लोकसभा प्रत्याशी
Uttarakhand Board Result Live: 10वीं में गंगोलीहाट की प्रियांशी तो इंटर में अल्मोड़ा के पीयूष ने मारी बाजी
मुरादाबाद : तीन मीटर चौड़ा, 170 मीटर लंबा बनेगा कपूर कंपनी का नया पुल, लोगों को जल्द मिलेगी राहत