विश्व में प्रदूषित वायु से प्रत्येक वर्ष असमय हो जाती है 70 लाख लोगों की मौत: Antonio Guterres

विश्व में प्रदूषित वायु से प्रत्येक वर्ष असमय हो जाती है 70 लाख लोगों की मौत: Antonio Guterres

जिनेवा। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनिया गुटेरेस ने बुधवार को कहा कि दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष प्रदूषित वायु से 70 लाख से अधिक लोगों की असमय मौत हो जाती है। गुटेरेस ने आज यहां सात सितंबर को मनाये जाने वाले ‘नीले आकाश के लिए स्वच्छ वायु का अंतरराष्ट्रीय दिवस पर’ यह बात कही। उन्होंने कहा कि विश्व की करीब 99 प्रतिशत आबादी कालिख,गन्धक और विषैले रासायनों वाली वायु में सांस ले रही है और इसका वैश्विक तापमान में वृद्धि से गहरा संबंध है। 

यहां जारी बयान में उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण की समस्या निम्न एवं मध्यम आय वाले देशों में अधिक गंभीर है। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण किसी सीमा में नहीं बंधा रहता और इसके दूषक तत्व हजारों किलोमीटर तक फैलते जाते है। प्रत्येक महाद्वीप पर जलवायु संकट का विनाशकारी प्रभाव बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए हमें मिलकर स्वच्छ वायु के लिए काम करना होगा। 

उन्होंने कहा कि हमें जीवाश्म ईंधन, विशेषकर कोयले का उपयोग कम करने, स्वच्छ अक्षय उूर्जा को बढ़ावा देना होगा। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य के लिए मैंने एक जलवायु एकजुटता संधि का प्रस्ताव रखा है। जिसके अंतर्गत सभी बड़े उत्सर्जकों को अपने उत्सर्जन को कम करने का प्रयास करेंगे और संपन्न देश वित्तीय और तकनीकी सहायता जुटायेंगे। 

उन्होंने कहा कि मैंने एक एक्सिलरेशन एजेण्डा का प्रस्ताव भी रखा है। उन्होंने आग्रह किया है कि सभी देश इसे लागू करे। उन्होंने कहा कि हमें रसोई में स्वच्छ ईंधन और विद्युत वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देना होगा। हमें लोगों को पैदल और साइकिल से चलने के लिए प्रोत्साहित करना और जिम्मेदारी से कचरा प्रबंधन का व्यवहार में लाना होगा। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों को एक स्वस्थ पृथ्वी के लिए वायु सर्वहितकारी और सबकी जिम्मेदारी को अपनाना होगा।

ये भी पढ़ें:- Tunisia के पूर्व प्रधानमंत्री Hamadi Jebali गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

ताजा समाचार

Online Jobs Apply