पीलीभीतः 15 से छह परीक्षा केंद्रों पर होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, इस बार 4056 से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

पीलीभीतः 15 से छह परीक्षा केंद्रों पर होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, इस बार 4056 से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

पीलीभीत, अमृत विचार : यूपी बोर्ड के साथ ही सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बार सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से हैं। इसको लेकर जिले में तैयारियां शुरु कर दी गई है। परीक्षा संपन्न कराने के लिए  छह परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें तीन-तीन शहर और पूरनपुर में स्थापित किए गए हैं। जबकि एक परीक्षा केंद्र बीसलपुर तहसील में भी बनाया गया है। इन परीक्षा केंद्रों पर 4056 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरु होंगी,जोकि दो अप्रैल तक चलेंगी। सीबीएसई ने परीक्षा के लिए तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।  छात्र-छात्राएं भी परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं। इस साल बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 2223 व 12वीं की परीक्षा में 1833 परीक्षार्थी शामिल होंगे। कुल 4056 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा की सुचिता बनाए रखने के लिए आंतरिक और बाह्य कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी रहेगी।

परीक्षा में ऑब्जर्वर और सचल दल भी निगरानी करेगा। परीक्षा के लिए छह केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें शहर के बेनहर पब्लिक स्कूल, सेंट अलॉयसियस कॉलेज और लायंस बाल विद्या मंदिर स्कूल में परीक्षा केंद्र रहेगा। इसके अलावा पूरनपुर तहसील में सेंट जोसेफ स्कूल, अकाल अकादमी गोमती और स्वामी एजुकेशनल स्कूल में बना है। जबकि बीसलपुर तहसील में मदर पब्लिक स्कूल शामिल है। बोर्ड की ओर से प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं।

जिनका स्कूल स्तर पर वितरण किया जा रहा है। प्रवेश पत्र में दिए गए निर्देश के तहत परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी। परीक्षा समाप्त होने से पहले किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा से आधा घंटा पहले प्रवेश दिया जाएगा।  सीबीएसई ने चेतावनी दी है कि परीक्षा के अंदर किसी भी तरह का मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर रोक रहेगी। प्रवेश पत्र पर स्कूल के प्रधानाचार्य का हस्ताक्षर और मुहर लगा होना जरूरी है। इसके बिना संबंधित छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा।

प्रवेश पत्र में नहीं कर सकेंगे गड़बड़ीः प्रवेश पत्र में बोर्ड ने क्यू आर कोड भी दिया। जिसे स्कैन करते ही विद्यार्थी व स्कूल का नाम सामने आ जाएगा। ऐसे में यदि किसी छात्र-छात्रा ने इसमें में गड़बड़ी करने का प्रयास किया तो वह पकड़ा जाएगा। बोर्ड ने साफ किया है कि कोई  छात्र-छात्राओं के द्वारा अनुचित साधनों का प्रयोग करने पाया जाता है तो उसके विरुद्ध अनुचित साधन गतिविधियों के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिले में छह परीक्षा केंद्र हैं। 4056 परीक्षार्थी शामिल होंगे। साथ ही सचल दल भी बनाए गए हैं। प्रवेश पत्र का भी वितरण किया जा रहा है। - अल्पना कोहली, कॉओर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड

ये भी पढ़ें - पीलीभीतः 15 से छह परीक्षा केंद्रों पर होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, इस बार 4056 से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षा