गजब! 10 हजार लाइये, बिना ड्राइविंग सीट पर बैठे ही चलाने का सर्टिफिकेट ले जाइए

संचालक द्वारा 10 हजार रूपये सुविधा शुल्क लेकर दिया जा रहा मोटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट, सुविधा शुल्क लेने पर आवेदक की शिकायत पर मचा हड़कम्प

गजब! 10 हजार लाइये, बिना ड्राइविंग सीट पर बैठे ही चलाने का सर्टिफिकेट ले जाइए

प्रतापगढ़, अमृत विचार। जनपद के मोटर ट्रेनिंग स्कूल संचालकों का आलम यह है कि धन कमाने के चक्कर में यातायात नियमों को ताक पर रखने में भी संकोच नहीं कर रहे हैं। तभी तो 10 हजार रूपये देने पर आवेदक को बिना सीट पर बैठे ही मोटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट दे दिया जा रहा है। मामले की शिकायत पर मोटर ट्रेंनिग स्कूलों के संचालकों में हड़कंप मच गया है।

सरकार व परिवहन विभाग लगातार सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के तहत तरह - तरह के कार्यक्रम कर लोगो को जागरूक कर रही है। वहीं दूसरी ओर जिम्मेदारों द्वारा सुविधा शुल्क लेकर बिना ड्राइविंग सीट पर बैठे भारी मालवाहक वाहन चलाने का सर्टिफिकेट बांटा जा रहा है। इससे बिना प्रशिक्षण लिए ही एआरटीओ कार्यालय से ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जा रहा है। जबकि।भारी मालवाहक वाहन चलाने के लिए कामर्शियल लाइसेंस बनवाना पड़ता है।

इसके लिए एआरटीओ कार्यालय में लाइसेंस अप्लाई करने के बाद चार  महीने मोटर ट्रेनिंग स्कूल में भारी वाहन चलाने व यातायात नियमो का।प्रशिक्षण लेना पड़ता है,इसके बाद ट्रेनिंग स्कूल द्वारा सर्टिफिकेट जारी किया जाता है।ट्रेनिंग सर्टिफिकेट के साथ ही परमानेंट लाइसेंस के लिए एआरटीओ कार्यालय में आवेदन करना होता है।

एआरटीओ द्वारा आवेदक का हैवी लाइसेंस जारी किया जाता है। ऐसे में बिना सीट पर बैठे ही सुविधा शुल्क लेकर सर्टिफिकेट देने का आरोप श्रीबाला जी मोटर ट्रेनिंग स्कूल पर  आवेदक मिथुन कुमार,शाहिद अली,मो.तौहीद ने लगाया है। जिसकी शिकायत आईजीआरएस पोर्टल पर की है।यह भी शिकायत किया कि जनपद में मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग स्कूल संचालकों द्वारा बिना ट्रेनिंग के आवेदको से अवैध वसूली कर सर्टिफिकेट बांटा जा रहा है। 

आरोप गम्भीर है,शिकायत के आधार पर जांच की जा रही है। शिकायतकर्ता को कार्यालय बुलाया गया है। मामले की जांच कर स्कूल संचालक के ऊपर कार्रवाई की जाएगी। जहां भी इस तरह की कमी मिली सख्त कार्रवाई की जाएगी.., विनय कुमार सिंह,एआरटीओ प्रशासन।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: टक्कर के बाद स्कूटी सवार महिला ने युवक को जूते से पीटा, वीडियो वायरल

 

ताजा समाचार