लखनऊ: उत्तर प्रदेश यूरोलॉजिकल संगठन का 11वां वार्षिक सम्मेलन कल, 300 डॉक्टर होंगे शामिल

प्रोस्टेट कैंसर और ग्रंथि बढ़ने के लक्षण एक जैसे, विशेषज्ञ बोले सावधानी से बचेगी सेहत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश यूरोलॉजिकल संगठन का 11वां वार्षिक सम्मेलन कल, 300 डॉक्टर होंगे शामिल

लखनऊ, अमृत विचार। प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना और प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण लगभग एक जैसा होता है। दोनों ही समस्याओं में यूरिन की धार कम होना, बार - बार होना और पीठ वा रीड की हड्डी में दर्द होना, प्रोस्टेट कैंसर और ग्रंथि बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं। यदि यह सारी समस्याएं किसी व्यक्ति को हो रही हैं, तो उसे तत्काल चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। देर होने पर समस्या बढ़ सकती है और जीवन को खतरा भी हो सकता है।

यह जानकारी किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में यूरोलॉजी विभाग के डॉ. मनोज कुमार ने दी है। वह विभाग में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

दरअसल, 16 और 17 मार्च को उत्तर प्रदेश यूरोलॉजिकल एसोसिएशन का 11वां वार्षिक सम्मेलन आयोजित हो रहा है। यह सम्मेलन लखनऊ यूरोलॉजी संगठन,केजीएमयू, लोहिया संस्थान और एसजीपीजीआई के सहयोग से हो रहा है। केजीएमयू स्थित अटल बिहारी वाजपेयी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस दो दिवसीय सम्मेलन में करीब 300 डॉक्टर और विशेषज्ञों के आने की बात डॉक्टर मनोज कुमार ने बताई है।

उन्होंने बताया है कि इस सम्मेलन में यूरिन संबंधित बीमारियों के इलाज की नवीन तकनीक पर चर्चा होगी। इसके अलावा रोबोटिक और दूरबीन विधि से सर्जरी के गुर भी विशेषज्ञ सिखाएंगे।

इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि यूरिन संबंधित विभिन्न बीमारियों की रोकथाम के लिए भी एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। जिससे लोगों में बीमारियों को लेकर जागरूकता आए और उनके स्वास्थ्य की रक्षा हो सके।

इस अवसर पर डॉ. हरविंदर सिंह, डॉ विवेक समेत कई चिकित्सक व स्टाफ उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: ट्रक के अंदर फंदे से लटकता मिला चालक का शव, जांच में जुटी पुलिस

ताजा समाचार

अफगानिस्तान के दस लाख शरणार्थी पाकिस्तान में, अब निर्वासन की आशंका के मद्देनजर छिपकर रह रहे
Unnao Accident: हादसों में आठ की मौत व 22 घायल...देर रात छह मृतकों का हुआ पोस्टमार्टम, हादसा देख दहल उठे लोग
बहराइच: लोकसभा चुनाव की तैयारियों की DIG ने परखी जिले की सुरक्षा व्यवस्था
Unnao में बसपा के राष्ट्रीय कोर्डिनेटर आकाश आनंद ने उम्मीदवार अशोक पांडेय के समर्थन में की जनसभा, बोले- युवाओं की नौकरी छीनकर राशन दे रही BJP
Health Tips: तरबूज के छिलके खाने से शरीर में होगा इतने तरीके का फायदा, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल
छत्तीसगढ़ : सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़, एक नक्सली ढेर