Holi 2024: होली से पहले ही किसानों के चेहरे पर छाई खुशी...समय से पहले फसल बाजार में आने से आमदनी बढ़ने की उम्मीद

उन्नाव में होली से पहले ही किसानों के चेहरे पर छाई खुशी.

Holi 2024: होली से पहले ही किसानों के चेहरे पर छाई खुशी...समय से पहले फसल बाजार में आने से आमदनी बढ़ने की उम्मीद

उन्नाव, अमृत विचार। गंगा की रेती में सैकड़ों किसान जायद की फसल तैयार कर पूरे साल घर का खर्च चलाते हैं, इस बार दिसंबर, जनवरी और फरवरी माह में अधिक सर्दी और पाला पड़ने से किसानों को खासी परेशानी उठानी पड़ी थी। 

जनवरी माह के आखिरी सप्ताह में किसानों को दोबारा फसल की बुआई करनी पड़ी। इधर तेज धूप निकलने से फसल पूरी तरह से तैयार हो गयी है। जिससे होली के पहले ही लोगों को खीरा, ककड़ी का स्वाद मिलने लगा है। बाजारों में फसल पहुंचने से किसानों में खुशी है।

गंगा की तलहटी में चंपापुरवा, गोताखोर, परमसुख खेड़ा, मनसुख खेड़ा, नाथू खेड़ा, गगनी खेड़ा, कन्हवापुर, लक्ष्मी खेड़ा आदि तमाम गांव के सैकड़ों किसान खीरा, ककड़ी, कद्दू, लौकी की जायद फसल बोते हैं। इस बार दिसंबर और जनवरी माह में अधिक सर्दी हुयी, जिससे खीरा व ककड़ी के पौधे बढ़ नहीं सके।

फरवरी के अंतिम सप्ताह से धूप का असर दिखा, जिसके बाद पौधे बढ़ना शुरू हुये। इधर, बीस दिनों से निकल रही तेज धूप से फसल तेजी से बढ़ रही है और गंगा की तलहटी में हरियाली देखने को मिल रही है। जिससे किसानों की फसल अब धीरे-धीरे तैयार होने लगी है।

वहीं होली के पहले ही बाजारों में खीरा ककड़ी पहुँच चुकी है। जिसका लोग स्वाद ले रहे हैं। किसानों ने बताया कि अधिक सर्दी पड़ने के कारण इस बार फसल दो बार बोई गयी। मौसम अनुकूल होने के कारण इस बार समय से पहले ही जायद की फसल तैयार हो गयी है। जिससे किसानों  के चेहरों पर खुशी साफ देखी जा रही है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: आचार संहित लागू…हटने लगे होर्डिंग-बैनर, नगर निगम का अमला सड़कों पर उतरा