Kanpur News: इन्क्लेव आवासीय योजना के पार्क पर कब्जा कराया खाली...अधिकारियों ने कब्जेदारों को दी चेतावनी

कानपुर में ग्रीन बेल्ट पर कुछ लोग कब्ज़ा किये थे

Kanpur News: इन्क्लेव आवासीय योजना के पार्क पर कब्जा कराया खाली...अधिकारियों ने कब्जेदारों को दी चेतावनी

कानपुर, अमृत विचार। कल्याणपुर स्थित नगर निगम इन्क्लेव आवासीय योजना में पार्क की जमीन पर अवैध प्लाटिंग पर बुधवार को कार्रवाई हुई। डीएम राकेश कुमार सिंह से क्षेत्रीय लोगों की ओर से शिकायत की गई थी। जिसके बाद डीएम के निर्देश पर नगर निगम व तहसील के अधिकारी व प्रवर्तन की टीम  मौके पर पहुंची और जमीन की पैमाइश की। इसके साथ ही निर्माण को बंद कर जमीन खाली करने के निर्देश दिये। 

तत्कालीन महापौर अनिल शर्मा की ओर से 2002 में कल्याणपुर के मोहसिननगर में इन्क्लेव आवासीय योजना लाई गई थी। नगर निगम के मुताबिक संपत्ति विभाग में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक 1.618 हेक्टेअर जमीन पर कब्जा है। आवासीय योजना के ले-आउट में ग्रीन एरिया ही दर्ज है। नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक पहले भी कब्जा हटाने को लेकर प्रयास किए गए, लेकिन आराजकतत्वों के विरोध के आगे नगर निगम को बैकफुट पर आना पड़ा। जोनल अधिकारी-6 राजेश गुप्ता ने बताया कि आराजी संख्या-872 में 2002 में नगर निगम ने आवासीय योजना बसाई थी।

इसमें कॉलोनी के बीच में पार्क बनाने के लिए जमीन छोड़ी गई थी। लेकिन बिल्डर द्वारा अवैध तरीके से प्लाटिंग की जा रही है। वहीं, बिल्डर के मुताबिक उसकी भी जमीन वहां पर है। नगर निगम और तहसील की टीमों ने पैमाइश की है। जमीन के चारों तरफ बाउंड्री वॉल बना दी गई है।

पैमाइश होने के बाद रिकॉर्ड में जांच करने के बाद नगर निगम की ग्रीन बेल्ट की जमीन को खाली कराया जाएगा। पैमाइश के दौरान नगर निगम प्रवर्तन प्रभारी कर्नल आलोक नारायण व दस्ता मौजूद रहा।

यह भी अधिकारी मौके पर पहुंचे

अपर नगर आयुक्त प्रथम के निर्देश पर जोनल अधिकारी-6, प्रभारी अधिकारी सम्पत्ति, प्रभारी प्रवर्तन, अधिशाषी अभियंता जोन-6, उद्यान अधीक्षक व नक्शा अधीक्षक मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- Kanpur: दो मौसेरे भाइयों की जलकर मौत...फोरेंसिक टीम ने जुटाए साक्ष्य, मृतक ने रिश्तेदार की बेटी से प्रेम विवाह किया था