बहराइच: समय से हो टीबी की पहचान तो छह माह में खत्म होगी बीमारी

विश्व क्षय रोग दिवस पर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन

बहराइच: समय से हो टीबी की पहचान तो छह माह में खत्म होगी बीमारी

बहराइच, अमृत विचार। विश्व क्षय रोग दिवस पर सीएमओ कार्यालय सभागार में गुरुवार को जागरुकता कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसमें प्रभारी सीएमओ डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि टीबी रोग अब लाइलाज नहीं है। समय से इस रोग की पहचान हो जाए, तो छह महीने इलाज लगातार दवा खाने से बीमारी खत्म हो जाती है। 

सीएमओ सभागार में आयोजित कार्यशाला में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एमएल वर्मा ने कहा कि एक किसी व्यक्ति को एक सप्ताह से अधिक खांसी आ रही है और 15 दिनों से बुखार आ रहा है तो वह तत्काल टीबी की जांच करा ले। इसकी जांच सभी सरकारी अस्पतालों में निशुल्क हो रही है। 

जिला शिक्षा स्वास्थ्य एवं सूचना अधिकारी बृजेश सिंह ने कहा कि 2025 तक जिले को टीबी मुक्त घोषित किए जाने का लक्ष्य है। इसलिए सभी को टीबी रोग के कारण, लक्षण एवं निदान के बारे में जागरूक होना पड़ेगा। 

जिला कार्यक्रम प्रबंधक सरजू खान ने बताया कि वर्तमान समय में जिले में 3800 टीबी रोगियों का इलाज चल रहा है। कार्यक्रम के अंत में सभी ने हस्ताक्षर अभियान चलाकर टीबी को खत्म करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर डीसीपीएम मोहम्मद राशिद खान, डॉ.पीके वर्मा, अश्वनी पांडेय, रवि शर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

Untitled-27 copy

यह भी पढ़ें: बलरामपुर: पुलिस ने दिव्यांग बच्चे को परिजनों से मिलाया, परिवार में दौड़ी खुशी की लहर

ताजा समाचार