लखनऊ: सफाईकर्मियों की सेहत के लिए बीबीएयू फिक्रमंद, बनाई अनोखी किट, अब बिना छुए कूड़ा बिन सकेंगे sweeper!

लखनऊ: सफाईकर्मियों की सेहत के लिए बीबीएयू फिक्रमंद, बनाई अनोखी किट, अब बिना छुए कूड़ा बिन सकेंगे sweeper!

लखनऊ, अमृत विचार। सफाईकर्मियों और कूड़ा बीनने वालों की सेहत का ध्यान रखने के लिए बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने एक विशेष किट तैयार कर ली है। इसके सहारे कूड़ा- कचरा बीनने वालों की सेहत का ध्यान रखा जाएगा। आधुनिक किट पूरी तरह से बैक्टीरिया प्रूफ है।

बीबीएयू के कुलपति प्रोफेसर संजय सिंह बताते हैं कि बनाई गई किट को पेटेंट के रूप में भारत सरकार ने स्वीकृति देते हुए प्रामाणित कर दिया है। विशेष किट विवि की गृह विज्ञान विद्यापीठ की संकायाध्यक्ष प्रो. यूवी किरण एवं डॉ. संतोषी के सहयोग से तैयार की गई है। इसमें विवि के शोधार्थी भी शामिल हैं। 

विकसित किट के सहारे बिना छुए कोई भी वस्तु बीनने में सहायता मिलेगी। विशेष किट के माध्यम से कचरा बीनने वाले लोग स्वयं को सुरक्षित रखते हुए अधिक से अधिक मात्रा में कचरा बीनकर व बेचकर अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। किट की निर्माता प्रो. यूवी किरण के अनुसार, आधुनिक किट कचरा बीनने वालों के स्वास्थ्य संबंधी खतरों को कम करने के लिए विकसित की गई है। किट में एक बहु-कार्यात्मक कूड़ा बीनने वाली छड़ी और एक कचरा बैग शामिल है। इस आविष्कार का उद्देश्य कचरा बीनने वालों को बेहतर सुरक्षा और दक्षता के साथ उनका कार्य करने व आय में वृद्धि करने में मदद करना है।

उपयोग में लाने से पहले 400 लोगों के बीच किया परीक्षण

कचरा बीनने वालों के बीच स्वास्थ्य संबंधी खतरे से आधुनिक किट कैसे निपटेगी, इसको लेकर लखनऊ में अलग - अलग स्थानों पर काम करने वाले 400 लोगों के बीच परीक्षण किया गया। हस्तक्षेप अध्ययन शोधार्थी डॉ. संतोषी बताती हैं कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से लोगों का साक्षात्कार किया। किट का उपयोग परीक्षण के दौरान पूरी तरह से सफल रहा।            

रैग पिकिंग स्टिक और गार्वेज बैग से तैयार है किट

रैग पिकिंग स्टिक और गार्वेज बैग के सहारे कूड़ा उठाने वालों के लिए आधुनिक व्यवस्था तैयार की गई है। इसमें एल्यूमिनियम, केबल, स्प्रिंग, टार्च, सिलिकॉन, सहित अन्य सुविधाएं हैं। विशेष किट में वॉटर बॉटल भी लगाई गई है। जो स्प्रे का कार्य करेगी।

सस्ती सुविधा देगी राहत

प्रोफेसर यूवी किरण बताती हैं कि नई सुविधा जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी। इसके सहारे आमजन को राहत मिलेगी। सफाईकर्मी भी निश्चित होकर अपना कार्य पूरा कर सकेंगे। देखा गया है कि कई बार कूड़ा- कचरा के संपर्क में रहने वाले लोग बीमार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: BSP MLA राजू पाल हत्याकांड मामले में CBI कोर्ट ने किया सजा का एलान, 7 दोषियों को मिली उम्रकैद

ताजा समाचार