बजट कम है तो क्या हुआ? इस बार वैकेशनस पर करें रानीखेत की सैर

बजट कम है तो क्या हुआ? इस बार वैकेशनस पर करें रानीखेत की सैर

उतराखंड जो की अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां का शांत प्राकृतिक और हरा-भरा वातावरण हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहीं पर है रानीखेत नाम की खूबसूरत प्राकृतिक जगह जिसे रानी का मैदानके नाम से भी जाना जाता है। गर्मियों में ये जगह आपके लिए बेस्ट होगी तो क्यूं न इस बार वैकेशनस में रानीखेत जाया जाय तो चलिए आपको बताते हैं खूबसूरत हिल स्टेशन रानी खेत से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

क्या है इसका इतिहास
इस खूबसूरत हिल स्टेशन को अंग्रेजों ने बसाया था और अंग्रेज गर्मी के दिनों में यहां रहा करते थे।1869 में, अंग्रेजों ने यहां कुमाऊं रेजीमेंट का मुख्यालय की स्थापना की थी। वहीं इतिहास की ओर नजर डालें तो ये भी कहा जाता है कि राजा सुखरदेव की पत्नी रानी पद्मिनी को भी इस जगह को देखते ही इससे लगाव हो गया उन्होंने राजा को भी ये बात बताई जिसकी बाद उन्होंने इस जगह को बसाया और यहां का नाम रानीखेत रख दिया।

रानीखेत में इन मंदिरों के दर्शन जरुर करें
रानीखेत में प्राकृतिक नजारों के अलावा यहां के मंदिर भी बहुत प्रचलित हैं यहां का 700 साल पुराने झूला देवी के मंदिर भी आप जा सकते हैं। मनकामेश्वर मंदिर भी प्राचीन मंदिर है।हैदाखान बालाजी मंदिर भी आप जा सकते हैं से नंदा देवी रेंज के शानदार नजारे देखने को मिलते हैं। झूला देवी मंदिर के दर्शन करना आप मत भूलिए ये मंदिर 8 वीं शताब्दी में निर्मित देवी दुर्गा को समर्पित मंदिर है माना जाता है कि यहां भक्तों की सारी मनोकामना पूरी होती है। अगर आप यहां आए हैं तो राम मंदिर भी जरुर जाएं।

Ranikhet3

गोल्फ कोर्स
रानीखेत में एक गोल्फ कोर्स, उपट कालिका भी है, जहां की एंट्री फीस 150 रुपए है। ये 9 होल वाला गोल्फ कोर्स एशिया का सबसे बड़ा गोल्फ कोर्स है, तो अगर आप इस गेम में रुचि रखते हैं, तो यहां कुछ अच्छा समय बिता सकते हैं।

फ्लाइट से पहुंच सकते हैं रानीखेत
अगर आप यात्रा में अपना समय बचाना काह्हते हैं तो आप फ्लाइट से भी रानीखेत पहुंच सकते हैं रानीखेत से 115 किमी की दूरी पर स्थित पंतनगर हवाई अड्डा है वहीं रानीखेत से पंतनगर तक के लिए आप टैक्सी भी ले सकते हैं या फिर आप हवाई अड्डे से रानीखेत के लिए बस भी ले सकते हैं।

दिल्ली से रानीखेत की दूरी
उम्मीद है कि यहां के बारे में इतनी जानकारी के बाद आप भी यहां जाना चाहेंगे तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप यहां पहुंच सकते हैं अगर आप रोड ट्रिप करना चाहते हैं तो आप सड़क मार्ग से यहां जा सकते हैं। दिल्ली से रानीखेत की दूरी 9 घंटे की है।

ये भी पढ़ें-सोचो की झीलों का शहर हो...इस बार वैकेशन पर करें इन झीलों की सैर